Summer Diet: गर्मी के मौसम में डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बॉडी रहेगी बिलकुल फिट और कूल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Diet: चिलचिलाती गर्मी का सितम जारी है. इस मौसम ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए डाइट से लेकर पहनावे तक में बदलाव करना बहुत जरूरी है. इस मौसम में हीट स्‍ट्रोक, हीट क्रेंप और डिहाइड्रेशन आदि का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा गर्मी की वजह से इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है और हमारे त्रिदोष (वात, पित्त और कफ) भी इंबैलेंस हो सकते हैं. इसलिए गर्मियों में स्‍व्‍स्‍थ रहने के लिए हेल्‍दी चीजों का सेवन जरूरी है. ऐसे में आइए जानते है कि समर डाइट में किन फूड्स को शामिल करें.

गर्मियों के मौसम में इन चीजों का करें सेवन

तरबूज

समर सीजन में तरबूज जैसी फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसको खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. तरबूज में विटामिन सी और ए जैसे पौष्टिक तत्व भी मौजूद होते है. इसमें पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बनाए रखने में मदद करते हैं.

खीरा

खीरा भी पानी से लबरेज एक हाइड्रेटिंग फूड है. इसका सेवन करने से आप कैलोरी भी ज्यादा नहीं कंज्यूम करते हैं. यह आपके शरीर के तापमान को रेगुलेट करने में मदद करता है. साथ ही टॉक्सिन को फ्लश आउट करने में असरदार है.

नारियल पानी

नारियल का पानी गर्मियों में शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं. यह गर्मियों के मौसम में पसीने के रूप में फ्लूड लॉस से शरीर को बचाता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

पुदीना

पुदीना एक रिफ्रेशिंग इंग्रेडिएंट्स होता है जो शरीर पर काफी कूल इफेक्‍ट डालता है. इससे डाइजेशन बेहतर होता है. यह इंफ्लेमेशन कम करने में भी सहायक है. पुदीने को सलाद, ड्रिंक्स या फिर चटनी आदि के रूप में खाया या पीया जा सकता है.

दही

पोषक तत्‍वों से भरपूर दही में कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है. इसमें प्रोबायोटिक होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और डाइजेशन सिस्‍टम के लिए लाभदायक होते हैं. यह शरीर की गर्मी को कम करने, इन्फ्लेमेशन को कम करने में और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. इसे स्नैक, सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- Wart Meaning: शरीर के इन अंगों पर मस्सा वाले होते हैं किस्मत के धनी, राजा की तरह जीते हैं जिंदगी

 

 

Latest News

Election: नेशनल कॉन्फ्रेंस को लद्दाख में झटका, कारगिल इकाई के कई सदस्यों ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

श्रीनगरः लोकसभा चुनाव को लेकर लद्दाख सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लद्दाख में अब नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका...

More Articles Like This