चुनाव से पहले सीएम बघेल का ऐलान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया ये बड़ा तोहफा

Must Read

Anganwadi Workers Retirement Age: छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए एक खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव के पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है.

दरअसल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के रिटायरमेंट की उम्र को 62 साल से बढ़ाकर 65 साल कर दी गई है. बता दें कि 2023-24 के बजट में सीएम भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को मान कर मानदेय में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया था.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अधिक फीस मिल रही है
बता दें कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की फीस पहले 6,500 रुपये प्रति माह थी. अब इसको बढ़ाकर 10,000 रुपये की जा रही है. इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3,250 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया गया है. वहीं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4,500 रुपये से बढ़ाकर 7,500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है.

एकमुश्त भुगतान का भी प्रावधान
आपको बता दें कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए मृत्यु पर अनुग्रह राशि और रिटायर होने पर एकमुश्त भुगतान का भी प्रावधान है. वहीं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मृत्यु पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई. इसी प्रकार, सेवानिवृत्ति पर आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 50,000 रुपये और सहायिकाओं को 25,000 रुपये देने का प्रावधान है.

चुनाव से पहले लिया गया अहम फैसला
दरअसल, छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाला है. विधानसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. माना जा रहा है ये फैसला आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए बहुत अहम है. इसके पहले भी आंगनबाडी कार्यकर्ता अपनी मांगों को सरकार के सामने रख चुकी हैं.

Latest News

World Hypertension Day 2024: सेहत पर हाइपरटेंशन का पड़ता है हानिकारक प्रभाव, अभी से बदल दें ये आदतें

World Hypertension Day 2024: दुनियाभर में हर साल 17 मई को वर्ल्‍ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. यह दिवस...

More Articles Like This