Food Safety: ज्‍यादा चॉकलेट खाने वाले हो जाएं सावधान, खतरनाक धातुओं की मौजूदगी ने बढ़ाई टेंशन

Must Read

Food Safety: चॉकलेट एक ऐसी चीज़ है, जिसे आमतौर पर दुनियाभर में पसंद किया जाता है. कुछ लोग तो ऐसे भी है जो मूड खराब होने पर चॉकलेट खाना पसंद है, इससे उन्हें सुकून मिलता है. ऐसे में चॉकलेट की गुणवत्‍ता लोगों की संवेदनशीलता के लिए बेहद ही जरूरी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की फ्री-रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. लेकिन इसका ज़्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते है.

Food Safety

चॉकलेटों में मिले लेड और कैडमियम

चॉकलेट  पर हाल ही में हुए एक अध्ययन के नतीजों ने सभी को चिंता में डाल दिया है. दरअसल, इस अध्ययन में चार दर्जन चॉकलेट उत्पादों में हानिकारक लेड औक कैडमियम की मात्रा पाई गई है. इसमें एक तिहाई खतरनाक स्तर के  लेड और कैडमियम के स्तर पाए गए हैं. इतना ही नहीं, अमेरिका की सबसे बड़ी चॉकलेट निर्माता कंपनियों में से एक हर्शे को इन भारी धातुओं की मात्रा में कटौती करने तक को कहा गया है.

Food Safety

48 चॉकलेट उत्पादों का हुआ परीक्षण

चॉकलेट के इस अध्यन में सात श्रेणियों के 48 चॉकलेट उत्पादों का परीक्षण किया गया. जिसमें डॉर्क चॉकलेट बार, कोकोआ पाउडर, चॉकलेट चिप्स एंड मिक्सेस, ब्राउनीज और चॉकलेट केक तक शामिल हैं. जिनमें से 16 उत्पादों में सीसा और कैडमियम की मात्रा पाई गई, जो कि सेहत के बेहद ही खतनाक होता है. इससे तंत्रिका तंत्र संबंधी, प्रतिरोधी तंत्र की कमजोरी, किडनी को होने वाले नुकसान आदि जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. वहीं, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में यह जोखिम अधिक होता है.

Food Safety
Food Safety

इस चॉकलेट में कम पाई गई धातु

बता दें कि अधिक धातु वाले चॉकलेटों में वालमार्ट की डॉर्क चॉकलेट बार और हॉट चॉकलेट मिक्स, ड्रोस्ते और हर्शे का कोका पाउजर, टारगेट के सेमी स्वीट चॉकलेट, ट्रेडर जो, नेस्ले, और स्टारबक्स की हॉट चॉकलेट मिक्स जैसे उत्पाद शामिल हैं. वहीं, केवल मिल्क चॉकलेट बार ही ऐसा उत्पाद था जिसमें धातु की मात्रा कम पाई गई.

ये भी पढ़े:-Immunity Booster: इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रांग बनाती हैं ये आयुर्वेदिक औषधियां, डाइट में जरूर करें शामिल   

Latest News

RBI: लंदन में आरबीआई को मिला ‘रिस्क मैनेजर ऑफ द ईयर अवार्ड’

RBI: आरबीआई ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 'रिस्क मैनेजर ऑफ द ईयर अवार्ड...

More Articles Like This