Free Travel: ना किराया ना टिकट, फ्री में ही सफर कराती है ये ट्रेन, जानें खासियत

Must Read

Free Rail Travel: ट्रेन से यात्रा करना काफी सुखद और आरामदायक मानी जाती है. ट्रेन में यात्रा करने के लिए अमूमन यात्रा से पहले टिकट लेना होता है. अगर ट्रेन की यात्रा के दौरान बिना टिकट पकड़े जाते हैं तो जुर्माना भरना पड़ता है. ऐसे में अगर आपसे हम ये हम करें कि देश में एक ऐसी भी ट्रेन है जिससे यात्रा करने के लिए आपको कोई भी किराया नहीं देना है. इस बात पर शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन ये सच है. आइए आपको एक ऐसी ही ट्रेन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे यात्रा करने के लिए किसी टिकट की आवश्यकता नहीं है.

इस ट्रेन में यात्रा के नहीं लगते हैं पैसे
आपको बता दें कि भागड़ा-नांगल ट्रेन एक ऐसी ट्रेन है जिसमें यात्रा करने के लिए आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नही हैं. ये ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब की सीमा पर भागड़ा-नांगल बांध की ओर आने वाले पर्यटकों को ले जाने और ले आने का काम करती है. इस ट्रेन से जो भी यात्री इस पार से उस पार जाता है, उससे किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है. जानकारी दें कि ये ट्रेन 13 किलोमीटर की यात्रा तय करती हैं. इस ट्रेन में एक बार में 800 यात्री सवार हो सकते हैं.

भारत में रेल यात्रा और टिकट
भारत में यात्रा करने के लिए ट्रेन सबसे सुगम साधन माना जाता है. कम किराए में लोग इस साधन से यात्रा करते हैं. हालांकि, बिना टिकट के यात्रा करने पर दंड भी देना होता है. भारतीय रेल में तीन प्रकार का टिकट बुक किया जा सकता है. इसमें जनरल, स्लीपर और एसी शामिल हैं, जिसका किराया अलग-अलग होता है. देश में रेलवे कई नए आयाम स्थापित कर चुका है. देश भर के 508 स्टेशनों का पुनर्विकास करने की योजना शुरू की गई है.

यह भी पढ़ें-

होंडा ने 10 साल की वारंटी के साथ इस बाइक को किया लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This