Health Tips: सेहत के लिए रामबाण है यह छोटा सा फल, आंखो की रौशनी बढानें के साथ हड्डियो को भी बनाए फौलादी  

Must Read

Health Benefits of Mulberry:  सेहत को तंदुरुस्‍त और हेल्‍दी रखने के लिए फलों और हरी सब्जियों का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. इनमें कई पोषक तत्‍व मौजूद होते है जो शरीर में जाकर मजबूती प्रदान करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं. अधिकतर फल मीठे होते हैं, जबकि कुछ फल खट्टे या खट्टे-मीठे होते हैं. यहीं वजह है कि लोगों को फल खूब पसंद आते हैं. ऐसे में ही आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे फल के बारे में जो दिखने में बेसक छोटा होता है, लेकिन शरीर को बड़े फायदे देता है. जी हां. हम बात कर रहे है शहतूत के बारे में. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और हर जगह आसानी से मिल जाता है. शहतूत तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद खास बना देते हैं. तो चलिए जानते है शहतूत का सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

शहतूत के सेवन से होने वाले फायदे

पाचन को करें ठीक-  शहतूत पाचन के लिए अच्छा होता है. शहतूत में डाइटरी फाइबर होता है, जो पेट साफ करने में मदद करता है. यह स्वादिष्ट फल पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है. कब्ज, पेंट में ऐंठन और सूजन के रोगियों के लिए यह फल रामबाण साबित हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में-  शहतूत शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप शहतूत की चाय और शहतूत की पत्ती का अर्क पी सकते हैं. इस फल को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है और यह दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकता है.

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल- शहतूत ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. शहतूत में कुछ ऐसे रसायन होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के समान होते हैं. ये यौगिक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

आंखो की रोशनी को करें तेज- शहतूत आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. शहतूत में ज़ेक्सैन्थिन होता है, जो हमारी आंखों को बनाने वाली कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है. यह रेटिना को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है. इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता करता है.

दिमाग को रखे हेल्‍दी- शहतूत ब्रेन हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. शहतूत दिमाग को स्वस्थ रखते हुए उसकी कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है. शहतूत अल्जाइमर के लिए भी एक बेहतरीन इलाज है. शहतूत में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूती देता है. इसके अलावा शहतूत इम्यूनिटी के लिए अच्छा है. शहतूत में एल्कलॉइड और विटामिन सी होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.

Latest News

Akshaya Tritiya 2024: इस दिन है अक्षय तृतीया, जानिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया की तिथि का विशेष महत्व होता है. क्योंकि, इस दिन कोई भी...

More Articles Like This