Qatar में फांसी की सजा पाने वाले 8 भारतीयों के परिवारों से मिले विदेशमंत्री, कहा-रिहाई के लिए होगा हर संभव प्रयास

Must Read

Jaishankar in Qatar: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कतर में फांसी की सजा पाने वाले 8 भारतीयों के परिवारों से मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत सरकार इस मामले को सर्वोच्च महत्व दे रही है तथा सभी भारतीयों की सजा रोकने का भी निरंतर प्रयास किया जा रहा है.

विदेश मंत्री ने दिया रिहाई का आश्वासन

परिवारों से मुलाकात में बातचीत के दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि परिवारों की चिंताओं और दर्द को मैं पूरी तरह महसूस करता हूं. जयशंकर ने कहा कि सरकार उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करना जारी रखेगी. वहीं, इस संबंध में परिवारों के साथ निकटता से समन्वय भी करेगी.

पूर्व भारतीय नौसेना के 8 अधिकारियों को मिली फांसी की सजा

बता दें कि कतर की एक अदालत ने 8 पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारियों को फांसी की सजा सुनाई है. कतर का कहना है कि ये सभी लोग कतर की जारूसी कर देश को खतरा पहुंचाने का काम कर रहे थे.

ये भी पढ़े:-GST: कॉरपोरेट गारंटी पर लगेंगे 18 फीसदी GST, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

क्‍या है मामला

दरअसल, भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारी कतर में एक डिफेंस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी, डहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी के लिए काम कर रहे थे. पिछले वर्ष अगस्त महिने से ही ये भारतीय नागरिक, कतर की जेल में बंद हैं. बता दें कि बीते वर्ष 30 अगस्त को कतर की खुफिया एजेंसी ने रात के अंधेरे में अधिकारियों को अचानक उनके क्वार्टर से उठा लिया था. जिसके बाद अब कतर की एक अदालत ने अगस्त 2023  में गिरफ्तार 8 पूर्व नौसैनिको को फांसी की सजा सुनाई है.

जमानत देने से किया इंकार

आठों अधिकारी जब से गिरफ्तार हुए हैं, तभी से उन्हें एकान्त कारावास (Solitary Confinement) में रखा गया है. कतर अदालत ने हर बार उन्हें जमानत देने से इनकार किया और आखिर में फांसी की सजा सुना दी. हालांकि, कतर पुलिस ने 8 लोगों के परिवार तक को हिरासत में लेने की वजह नहीं बताई.

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This