UP की 40 सीटों पर खेला जा रहा बड़ा दाव, क्या I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल हो जाएंगी मायावती?

Must Read

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन की अगली बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने जा रही है. इस बैठक को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. एक बड़ा दाव चलने की तैयारी में है. दरअसल, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गठबंधन के दलों ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी अहम भूमिका निभाने वाली बीएसपी चीफ मायावती (Mayawati) से संपर्क साधने की कोशिश की है, लेकिन मायावती ने उत्तर प्रदेश में 40 लोक सभा सीटों की मांग की है. मायावती चाहती हैं कि यूपी की 80 लोक सभा सीटों में से 40 पर उनकी पार्टी चुनाव लड़े. हालांकि इससे पहले मायावती ने साफ कहा था कि आगामी चुनाव में उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी.

बसपा ने की 40 सीटों की डिमांड
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे गठबंधन के चेयरमैन के तौर पर नियुक्त हो सकते हैं. गठबंधन ने मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए मायावती से संपर्क साधा है, लेकिन बीएसपी सुप्रीमों ने यूपी की 40 लोकसभा सीटों की डिमांड की है. इन सभी विषयों पर 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली बैठक में विपक्षी पार्टियां चर्चा करेंगी. बता दें कि ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व को छोड़कर देशभर से लगभग 450 लोकसभा सीटों की पहचान हो चुकी है, जहां इंडिया गठबंधन से सिंगल उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में उतरेंगे.

एक होगा I.N.D.I.A. का झंडा
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. मुंबई की मीटिंग में 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने की रणनीति बनाने पर काम करेगा. सूत्रों के अनुसार गठबंधन का एक झंडा तय होगा. संभव है कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का झंडा राष्ट्रीय झंडे से मिलता जुलता हो. ये झंडा विपक्ष की संयुक्त रैलियों में और प्रचार के लिए प्रयोग किया जाएगा. विपक्षी गठबंधन का झंडा भले एक होगा, लेकिन इस गठबंधन के सभी राजनीतिक दल अपने-अपने चुनाव चिन्ह पर ही चुनाव लड़ेंगे. मुंबई में होने वाली इस बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा कि गठबंधन का एक चेयरमैन हो, एक चीफ कोऑर्डिनेटर हो और 4-5 क्षेत्रीय कोऑर्डिनेटर बनाए जाएं.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Tech News: 6,000mAh की बैटरी के साथ Vivo का ये खास फोन हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स

Tech News: वीवो ने अपने नए फोन Vivo Y38 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी की आरे से...

More Articles Like This