भारत अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह से है प्रतिबद्ध: PM Modi

Must Read

PM Modi Interview: अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी रवाना हो चुके है. ऐतिहासिक यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के प्रमुख अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया है. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने भारत की विश्व राजनीति में भूमिका, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और चीन के साथ संबंधों पर वार्ता की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, अमेरिका और भारत के नेताओं के बीच एक अभूतपूर्व विश्वास है. विश्व राजनीति में भारत के रोल पर बात करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, भारत एक अधिक ऊंची, गहरी और व्यापक प्रोफ़ाइल और एक भूमिका का हकदार है. भारत किसी देश की जगह लेने की कोशिश नहीं कर रहा है.

ये भी पढ़े:- Manipur Violence: कुकी आदिवासियों को SC ने दिया झटका, सैन्य सुरक्षा की मांग पर तत्काल सुनवाई से इनकार

इस प्रक्रिया को भारत के विश्व में अपना सही स्थान प्राप्त करने के रूप में देखा जाना चाहिए. पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा, आज दुनिया परस्पर कहीं अधिक जुड़ी हुई है और एक दूसरे पर आश्रित है. दुनिया को लचीला बनाने के लिए सप्लाई चेन को अधिक विविधतापूर्ण होना चाहिए.

चीन से संबंध सामान्य होने के लिए अमन-चैन का होना है जरूरी

चीन के साथ रिश्तों के सवाल पर प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, दोनों पक्षों में सामान्य संबंध होने के लिए सीमा पर अमन-चैन का होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने, कानून के शासन का पालन करने और मतभेदों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास रखते हैं. लेकिन, भारत अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार और प्रतिबद्ध है.

ये भी पढ़े:- युवाओं के लिए खुशखबरी, होने जा रही है UP Police के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती

शांति के पक्ष में है हम…

भारत किस पाले में खड़ा है, इस सवाल पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, कुछ लोग कहते हैं कि हम तटस्थ हैं. लेकिन, हम तटस्थ नहीं हैं. हम शांति के पक्ष में हैं. दुनिया को पूरा भरोसा है कि भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता शांति है.

ये भी पढ़े:- Bigg Boss OTT 2: रियलिटी शो में Mika Singh ने Akanksha Puri को चुना था अपना हमसफर, अब एक्ट्रेस ने खुद को बताया सिंगल

सुरक्षा परिषद के विस्तार पर बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहां, भारत लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में स्थायी जगह की मांग करता रहा है. अभी सुरक्षा परिषद में- अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन- पांच स्थायी सदस्य है. उनहोंने कहा, परिषद की वर्तमान सदस्यता का मूल्यांकन होना चाहिए और दुनिया से पूछा जाना चाहिए कि क्या वह चाहती है कि भारत वहां रहे. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध पर PM मोदी ने कहा, भारत जो कुछ भी कर सकता है, वो करेगा और संघर्ष को समाप्त करने और स्थायी शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के सभी वास्तविक प्रयासों का समर्थन करता है.

Latest News

Stock Market: हल्की बढ़त के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: बुधवार यानी 28 फरवरी को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत हल्‍की बढ़त के साथ हुई है. आज...

More Articles Like This