Human Trafficking: मानव तस्करी से पंजाब ने निपटने के लिए SIT का किया गठन

Must Read
SIT Against Human Trafficking: पंजाब ने मानव तस्करी के मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल की स्थापना की है, विशेष रूप से राज्य की उन महिलाओं को निशाना बनाया गया है, जिनका मध्य पूर्व के देशों में यात्रा और रोजगार वीजा के तहत शोषण किया जा रहा है। लुधियाना रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) कौस्तुभ शर्मा राज्य में परेशानी मुक्त केस पंजीकरण की सुविधा के लिए एसआईटी के नोडल अधिकारी के रूप में काम करेंगे। आईपीएस अधिकारी रणधीर कुमार की अध्यक्षता वाली एसआईटी के पास उन पुलिस स्टेशनों के अतिरिक्त सदस्यों और सहयोगी अधिकारियों को शामिल करने का अधिकार है, जहां ऐसे मामले दर्ज हैं।

एसआईटी का गठन पंजाब के राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत सिंह साहनी द्वारा ओमान में फंसी महिलाओं को बचाने के उद्देश्य से शुरू किए गए “मिशन होप” के दायरे में आता है। साहनी, जो विश्व पंजाबी संगठन (डब्ल्यूपीओ) के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि डब्ल्यूपीओ पंजाब के विभिन्न जिलों में पुलिस मामले दर्ज करने और मध्य पूर्व के देशों में फंसी महिलाओं को सहायता प्रदान करने में पीड़ितों की सहायता कर रहा है।

ये भी पढ़े:- भारतीय अर्थव्यवस्था ने महामारी से उबरने में दिखाया ‘अनुकरणीय लचीलापन

उन्होंने अबू धाबी, ओमान और भारत में हॉटलाइन स्थापित की है, जिसमें अवैध अप्रवासियों के पीड़ितों और परिवारों से अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लिए पुलिस को अपनी स्थितियों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया गया है। साहनी ने आगे पंजाब में फंसी महिलाओं को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण देने के साथ-साथ राज्य के भीतर सम्मानजनक रोजगार की सुविधा देने में मदद करने का संकल्प लिया है। पंजाब में हाल की घटनाओं में मध्य पूर्व के देशों में महिलाओं की तस्करी और गंभीर शोषण और दुर्व्यवहार की घटनाएं शामिल हैं।

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This