Mahakaleshwar Temple: सावन में बदली महाकाल मंदिर की पूरी व्यवस्था, दर्शन से पहले जान लें नियम

Must Read

Mahakal Bhasm Aarti Time in Savan Month: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में सावन महीने में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. कल यानी 04 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है. श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के दर्शन सुगमता से हों, इसके लिए पूरी दिनचर्या बदल दी गई है. इस इस साल भगवान महाकाल की सावन और भादो मास में 10 सवारियां निकलेंगी. यदि आप भी सावन भादो माह में बाबा महाकाल के दर्शन करने वाले हैं और चाहते हैं महाकाल के दर्शन आसानी से मिल जाएं, तो उससे पहले यहां महाकाल लोक की सभी व्यवस्था जान लें.

भस्मार्ती का समय बदला
बता दें कि जिला कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम और एसपी सचिन शर्मा ने बाबा महाकाल के दर्शन व्यवस्था की समीक्षा हेतु बैठक की है. प्रशासनिक स्तर पर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. श्रावण-भादौ मास में भगवान महाकालेश्वर की भस्मार्ती 4 जुलाई 2023 से 11 सितम्बर 2023 तक प्रात: कालीन पट खुलने का समय प्रात: 3 बजे होगा तथा प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे होगा. भस्मार्ती के समय कार्तिकेय मण्डप की अंतिम 3 पंक्तियों से श्रद्धालुओं के लिये चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था की जायेगी. जिससे अधिक से अधिक लोगों को दर्शन भस्मार्ती के दर्शन हो सके.

जानिए कैसे मिलेगा मंदिर में प्रवेश

सामान्य दर्शनार्थी
सामान्य दर्शनार्थी चारधाम आश्रम के बैरिकेडस से दर्शन की कतार में लगेंगे और महाकाल महालोक होते हुए मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर होते हुए मंदिर में प्रवेश करेंगे.

शीघ्र दर्शन टिकट वाले श्रद्धालु
शीघ्र दर्शन टिकट वाले श्रद्धालु बड़े गणेश मंदिर के सामने गेट नं. 4 तथा मंदिर कार्यालय के सामने गेट नं. 1 से मंदिर में प्रवेश करेंगे.

VIP
वीआइपी प्रोटोकाल के तहत आने वाले VIP श्रद्धालुओं का प्रवेश मंदिर कार्यालय के सामने निर्माल्य द्वार से होगा.

कावड़ यात्री
बाबा महाकाल के दरबार में देशभर से आने वाले कावड़ यात्रियों को सप्ताह के चार दिन मंगलवार से शुक्रवार तक गेट नं.4 से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Sawan Maas Rule 2023: सावन में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना महादेव हो जाएंगे नाराज

गर्भगृह में प्रवेश बंद रहेगा
श्रावण-भादौ मास में 4 जुलाई से 11 सितंबर तक मंदिर के गर्भगृह में दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा.

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This