World Air Quality Report 2023: दिल्ली को मिला ‘सबसे प्रदूषित शहर’ का दर्जा, एलजी बोले- ध्यान दें केजरीवाल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Air Quality Report 2023: दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी का दर्जा मिलने पर उप-राज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा. जिसमें उन्होंने इसको राष्ट्रीय शर्म बताते हुए मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य अपातकाल जैसी स्थिति पर गंभीरता से विचार करने के लिए कहा. एलजी सक्सेना ने प्रदूषण के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार को घेरने की भी कोशिश की. उन्होंने कहा, वर्ल्ड एयर इंडेक्स क्लालिटी रिपोर्ट 2023 एक गंभीर तस्वीर पेश कर रही है. उन्‍होंने आगे कहा, 2022 में दिल्ली दुनिया की दूसरी सबसे प्रदूषित राजधानी थी. इससे पहले 2021 में भी दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी घोषित किया गया था.

धुंध में डूबा हुआ है दिल्ली का बहुचर्चित दिल्ली मॉडल

एलजी वीके सक्सेना ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में कहा- “मुझे यकीन है कि आपकी सरकार के नौ साल का रिपोर्ट कार्ड ऐसा नहीं है, जिस पर आपको गर्व होगा. उन्होंने आगे कहा, बहुचर्चित दिल्ली मॉडल धुंध में डूबा हुआ है.” उन्‍होंने कहा कि उन्होंने पिछले दो वर्षों से पत्र लिखकर वायु प्रदूषण का मुद्दा उठाया है. लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं हुआ. विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 के डाटा को पेश करते हुए कहा है कि पीएम 2.5 बढ़कर लाल निशान के ऊपर चली गई है. जिसमें अहम भूमिका वाहन प्रदूषण का है. इसके अलावा सड़क की धूल, खुले में प्लास्टिक इत्यादि चीजों को जलाने की वजह से भी ऐसी स्थिति आई है.

बना लेते हैं विवाद का विषय

एलजी सक्सेना ने आगे कहा, “कोई भी स्वाभिमानी नेता” इसके लिए जिम्मेदार होने के साथ-साथ साहसिक कदम उठाकर इसको दूर करने के लिए कठोर पहल करता है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा-“अफसोस की बात है कि आप ऐसा कुछ भी नहीं करते हैं. बल्कि, इसे विवाद का एक विषय बना लेते हैं, जो आखिकार राजनीतिक लड़ाई में बदल जाता है. इस दौरान एक अधिकारी दूसरे पर दोषी सिद्ध करना चाहता है, जबकि जनता चुपचाप झेलते रहती है.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh: खतरनाक इनामी नक्सली सम्मैया सोड़ी ने किया आत्मसमर्पण

Latest News

77 वां कान फिल्म समारोह: भारतीय सिनेमा के लिए दुनिया भर में बिजनेस की नई पहल

Entertainment News, अजित राय: भारत में फिल्म निर्माताओं की सबसे बड़ी संस्था इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर एसोसिएशन ( इंपा)...

More Articles Like This