Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद कई जिलों में अलर्ट, धारा 144 लागू… CM योगी ने की बैठक

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Mukhtar Ansari Death: बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी का गुरुवार की रात कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया. जेल में तबीयत बिगड़ने के बाद गंभीर हालत में उन्हें दुर्गावती मेडिकल कॉलेज लाया गया था. जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई. मुख्तार की मौत की सूचना मिलते ही बांदा, आजमगढ़, गाजीपुर और मऊ जिलों में सुरक्षा बढ़ाने के साथ धारा 144 लागू कर दी गई है. देर रात जेल विभाग ने पुलिस के जरिए मुख्तार के घरवालों को मौत की सूचना दी।
जेल सूत्रों के अनुसार, गुरुवार दोपहर मुख्तार अपनी बैरक में था। इसी बीच बेचैनी की शिकायत पर जेल डाक्टर ने उसे देखा। इसी दरम्यान मुख्तार अंसारी को कार्डियक अटैक आया। उसे फौरन मेडिकल कॉलेज लाया गया। इसकी जानकारी मिलते ही बांदा के डीएम और एसपी मेडिकल कॉलेज पहुंच गए और आसपास अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गई। देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि रात करीब 8:25 बजे मुख्तार को बेहोशी की हालत में मेडिकल कॉलेज लाया गया।

9 डॉक्टरों की टीम ने किया इलाज

मुख्तार अंसारी का इलाज 9 डॉक्टरों की टीम ने शुरू किया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। बता दें कि सोमवार रात को भी तबीयत बिगड़ने पर मुख्तार को मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में भर्ती करवाया गया था। डॉक्टरों ने कब्ज और यूरिन इंफेक्शन की शिकायत बताते हुए 14 घंटे के इलाज के बाद मुख्तार अंसारी को जेल भेज दिया था।

डॉक्टरों ने किया था चेकअप

मुख्ता अंसारी ने 21 मार्च को बाराबंकी के एमपी-एमएलए कोर्ट में पेशी के दौरान आरोप लगाया था कि उसे स्लो पॉइजन दिया जा रहा है। इसके बाद डॉक्टरों के पैनल ने जेल में मुख्तार का चेकअप किया। डॉक्टरों ने जेल प्रशासन को बताया था कि रोजा रखने और भूख के बाद ओवरफीडिंग के चलते समस्या हो रही है। बांदा जेल प्रशासन ने मुख्तार के आरोपों को खारिज करते हुए शासन को रिपोर्ट भेजी थी।

सीएम योगी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

मुख्तार अंसारी की मौत की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर हाई लेवल मीटिंग बुलाई। बैठक में DGP प्रशांत कुमार और ADG (लॉ ऐंड ऑर्डर) अमिताभ यश के साथ पुलिस और गृह विभाग के आला अफसर मौजूद रहे। सीएम योगी खुद पूरे मामले की जानकारी ले रहे हैं और ताजा हालतों पर नजर रख रहे हैं. पुलिस मुख्यालय को सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि अफवाह, भड़काऊ, आपत्तिजनक पोस्ट पर सख्त कार्रवाई की जाए।

यूपी में धारा 144 लागू की गई

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने कहा कि मुख्तार अंसारी की मौत के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बांदा, मऊ, गाजीपुर और वाराणसी जिलों में पुलिस कर्मियों की विशेष तैनाती है।

2005 से जेल में बंद था मुख्तार अंसारी

बता दें, मुख्तार अंसारी को मंगलवार को पेट दर्द की शिकायत के बाद करीब 14 घंटे तक अस्पताल में भर्ती रखा गया था। 63 वर्षीय अंसारी मऊ सदर सीट से पांच बार विधायक थे और 2005 से यूपी और पंजाब में सलाखों के पीछे थे। उनके खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक मामले लंबित थे। उन्हें सितंबर 2022 से आठ मामलों में यूपी की विभिन्न अदालतों द्वारा सजा सुनाई गई थी और वह बांदा जेल में बंद थे। उनका नाम पिछले साल यूपी पुलिस द्वारा जारी 66 गैंगस्टरों की सूची में था।

Latest News

भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर, जहां प्रवेश द्वार पर दिखती है 8 तीर्थ स्थलों की झलक; जानिए

Kailasanathar Temple: हमारे देश भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है. देश के हर राज्य में तमाम मंदिर...

More Articles Like This