Weather Update: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

Must Read

All India Weather Update: बरसात के सीजन में बदलते मौसम और बढ़ती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सितंबर के महीने में मई और जून जैसी गर्मी पड़ रही है. बारिश न होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी का सितम जारी है. वहीं मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम और कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल
वहीं अगर बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां लगातार तापमान में इजाफा हो रहा है. हालांकि, आने वाले दिनों में यहां अधिकांश हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवर्ती परिसंचरण बना हुआ है, जो अगले दो दिनों में पूर्वी तटों से प्रवेश करते हुए उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी और मध्य के हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वांचल के जिलों में 48 घंटे तक तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. ज्ञात हो कि आगामी 4-5 दिनों तक यूपी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

बिहार के मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को बिहार की राजधानी पटना से सटे अधिकांश हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है. 5 सितंबर की दोपहर में बिहार के कुछ जगहों पर बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है. वहीं राजधानी पटना में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

जानिए देश के अलग-अलग राज्यों के मौसम का हाल
मौसम विभाक के मुताबिक 5 सितंबर से पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं बात करें हिमाचल प्रदेश की तो यहां के 7 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बात करें तो ओडिशा के मौसम की तो यहां के अधिकांश हिस्सों में 7 सितंबर तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चंपावत जिले में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. हालंकि उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा.

पूर्वी राज्यों के मौसम का हाल
मौसम विभाक के मुताबिक 6 और 7 सितंबर के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर भारी वर्षा की संभावना है. वहीं अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में लगा ब्रेक, जानिए आज का ताजा भाव

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This