काशी को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की सौगात, वाराणसी में भी खेले जाएंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच

Must Read

Varanasi Cricket Stadium: लखनऊ, कानपुर के बाद अब वाराणसी में भी अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जाएंगे. 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी इस क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे. इसके तैयारियों की समीक्षा सीएम योगी आदित्यनाथ ने की है. वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्टेडियम स्थल को देखा और संबंधित अधिकारियों को बचे काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. वाराणसी के राजातालाब इलाके के गंजारी गांव में रिंग रोड के किनारे इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण किया जाना है. 2025 तक इस स्टेडियम के बन जाने का लक्ष्य रखा गया है.

कैसा होगा डिजाइन
आपको बता दें कि इस स्टेडियम को धार्मिक थीम पर बनाया जा रहा है. वहीं, ये देश का पहला स्टेडियम होगा जिसके भवन निर्माण व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक दिखेगी. स्टेडियम को विश्वस्तरीय सुख सुविधाओं के साथ बनाया जाना है. माना जा रहा है जल्द ही इसकी डिजाइन सार्वजनिक की जा सकती है.

स्टेडियम का स्वरूप
वाराणसी में बनने वाले इस स्टेडियम को 30.86 एकड़ में बनाया जाना है. इस स्टेडियम में एक साथ 30 हजार दर्शक बैठ सकेंगे. वहीं, पार्किंग व प्रैक्टिस के लिए पिच भी बनाई जा रही है. अनुमान के मुताबित स्टेडियम के निर्माण में 451 करोड़ रुपये के खर्च की उम्मीद है. बता दें बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का का निर्माण कराने कराने का काम करेगा. इस स्टेडियम के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के कानपुर में ग्रीनपार्क, राजधानी लखनऊ में इकाना स्टेडियम है. इन दोनों जगहों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जाते हैं. अब आने वाले समय में वाराणसी में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जा सकेंगे. पीएम मोदी इस स्टेडियम की आधारशिला 23 सितंबर को रखेंगे. वहीं, माना जा रहा है कि इस स्टेडियम का निर्माण सितंबर माह के अंत से शुरू हो जाएगा. इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम निर्माण के लिए एलएनटी को 331 करोड़ रुपये और जीएसटी का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा. उम्मीद है कि कंपनी 30 माह में दिसंबर 2025 तक इस स्टेडियम का निर्माण पूरा करेगी. बनारस में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से खेल जगत में प्रदेश को विश्वस्तरीय पहचान मिलेगी. इसी के साथ यहां पर पर्यटन और खेल प्रतिभाओं को भी बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें-

UP में बिजली उपभोक्ताओं को झटका, बिल जमा करने का बदला नियम

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This