NASA UFO Report: इन घटनाओं के पीछे थे एलियंस! नासा की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Must Read

NASA UFO Report: दुनिया में ऐसी कई चीज है, जिसका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया. इन्हीं रहस्यों में दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य है यूएपी (अनआइडेंटीफाइड अनोमैलस फेनोमेना), जिसे यूएफओ के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, कई बार यूएफओ देखे जाने के बाद भी अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा मे काफी जांच किया. फिर भी जांच रिपोर्ट में उन्हें एलियन के वजूद के कोई सबूत नहीं मिले. अब इस मिस्ट्री को सॉल्व करने के लिए नासा बेहतर टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा लेगी.

नासा लेगा AI का सहारा
दरअसल, यूएफओ और आसमान में उड़ने वाली अज्ञात चीजों को कई बार देखे जाने के बाद, नासा की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की है. हालांकि, उसमें एलियंस के होने का कोई सबूत नहीं मिला है. नासा की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि अस्पष्टीकृत घटनाओं के पीछे एलियंस थे. हालांकि, स्पेस एजेंसी इस बात की संभावना से इंकार भी नहीं कर सकी है. उन्होंने बताता कि यूएफओ की स्टडी के लिए नई वैज्ञानिक तकनीकों की आवश्यकता होगी. इसके तहत अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से यूएपी की जांच होगी.

ये भी पढ़ें- NASA: रहस्‍यों का पिटारा है अंतरिक्ष, NASA ने शेयर की तस्वीर, दिखा अद्भुत नजारा

नासा पारदर्शिता के साथ डाटा करेगी शेयर
नासा (NASA) के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन की मानें तो एलियन होते हैं. एक रिपोर्ट साझा करते हुए उन्होंने कहा, “मैं पर्सनली मानता हूं कि ब्रह्मांड के अन्य हिस्सों में भी जीवन है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी संभावित यूएपी घटनाओं पर शोध करने का बीड़ा उठाएगी. इसके बाद वह अधिक पारदर्शिता के साथ डेटा जारी करेगी.

यूएफओ के अध्ययन के लिए जून 2022 में नासा ने उससे जूड़े डेटा और संसाधनों की स्टडी करने के लिए दल की स्थापना की. उन्होंने यूएफओ की प्रकृति को जानने का तरीका ढूंढ़ने के लिए बाहरी स्वतंत्र अध्ययन दल की स्थापना की थी. दल की स्थापना के बाद लगभग 1 साल के अध्ययन करने के बाद रिपोर्ट जारी की गई है.

तकनीकी और वैज्ञानिक टिप्पणियों से भरी पड़ी रिपोर्ट
इस बाबत नासा ने 36 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है. दरअसल, मार्च 2021 और अगस्त 2022 के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग (United States Department of Defense) को 247 नई यूएपी रिपोर्टे मिली. रिपोर्टे के अनुसार बीते 27 साल में 800 से ज्यादा घटनाएं देखी जा चुकी हैं.

रिपोर्ट का लास्ट पन्ने
नासा की रिपोर्ट के लास्ट पेज में दिया गया है, “निष्कर्ष निकालने का कोई कारण नहीं है’ कि नासा ने जिन सैकड़ों यूएपी देखे जाने की जांच की है, उनके पीछे कोई अलौकिक स्रोत हैं. रिपोर्ट में बताया गया है, हालांकि, अगर हम इसे एक संभावना के रूप में स्वीकार करते हैं, तो उन वस्तुओं ने यहां तक पहुंचने के लिए हमारे सौर मंडल से यात्रा की होगी.”

हालांकि, रिपोर्ट में ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जिससे ये पता चले की अलौकिक जीवन मौजूद है, लेकिन स्पेस एजेंसी ‘पृथ्वी के वायुमंडल में संभावित अज्ञात एलिएन प्रौद्योगिकी के सक्रिय होने’ की संभावना से भी इनकार नहीं किया है.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This