Union Budget 2024: 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य, पुराने टैक्स विवाद मामले होंगे वापस

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Union Budget 2024: बजट सत्र 31 जनवरी से ही शुरू हो चुका है. आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया. इस बार बजट में मध्यम वर्गीय परिवार पर खास फोकस किया गया है. इस बजट में युवा से लेकर महिला और किसान तक सबके लिए कुछ ना कुछ ऐलान किया गया है.

इस बजट को भाजपा ने अब तक का सबसे अच्छा बजट बताया है. चूकी इस साल लोकसभा चुनाव होने को हैं, तो लोगों को खास उम्मीदें इस बजट से थीं. आइए आपको बतातें हैं कि निर्मला सीतारमण ने युवा, किसान और महिलाओं के लिए क्या ऐलान किए.

वित्त मंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या की चुनौतियों पर विचार करने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा. वहीं, उन्होंने कहा कि 2014 में हमारी सरकार आने के बाद अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी थी. सरकार ने निवेश समेत सभी लक्ष्यों को सफलतापूर्वक हासिल किया है. अर्थव्यस्था सर्वांगिन विकास के साथ आगे बढ़ रही है.

टैक्स को लेकर हुए ये ऐलान

वित्त मंत्री ने बजट के दौरान कहा कि सालों पुराने टैक्स विवाद के मामले वापस लिए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ मामले तो साल 1960-70 के भी हैं. टैक्स मामले वापस लेने से 1 करोड़ टैक्सपेयर्स को फायदा मिलेगा.

वहीं, करदाताओं के टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लगेगा. यानी किसी की आय यदि सात लाख रुपए तक है तो कोई टैक्स नहीं लगेगा.

2 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति दीदी

आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं. ये अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. इन्हें सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही लखपति दीदी योजना के दायरे का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024 LIVE Updates: आम जनता के लिए मोदी सरकार का ‘गारंटी वाला बजट’! वित्त मंत्री ने खोला पिटारा

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This