Weather Update: भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में लू का अलर्ट, जानिए मई-जून में कैसा रहेगा मौसम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों पारा सामान्य से ऊपर है. भीषण गर्मी के साथ दिन में चल रही लू के चलते लोगों को दिन में घर से निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई राज्यों में आज भी भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. आइए जानते मई महीने तक के मौसम का हाल…

कई राज्यों में 40 डिग्री के पार हुआ तापमान

मौसम विभाग के मुताबिकि, पिछले 24 घंटे में अनंतपुर देश का सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दूसरे नंबर पर भुवेश्नवर रहा जहां पारा 43.2 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा जमशेदपुर में 42.6 डिग्री, प्रयागराज में 42.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. देश के ज्यादात्तर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के आस-पास दर्ज किया जा रहा है.

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आज गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों लू चलेगी. इस दौरान कई जगह आंशिक बादल छाएं रह सकते हैं. मौसम विभाग की मानें तो इन जगहों पर लू का असर अभी कुछ दिनों तक ऐसे ही जारी रहेगा.

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. जिसके चलते 27 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, दक्षिणी केरल और मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. ‘स्काईमेट वेदर’ की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मई में कैसा रहेगा मौसम?

अप्रैल महीने में ही मई जून वाली गर्मी पड़ रही है. जब अप्रैल में इस कदर गर्मी है तो मई में क्या होगा? मौसम विभाग के मुताबिक, 30 अप्रैल से मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत में बारिश पर टोटली एक लंबा ब्रेक लग जाएगा. जिसके बाद गर्मी की तपिश बढ़ जाएगी. मई माह के पहले सप्ताह से ही गर्मी अपने चरम पर होगी. दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के कई शहरों के तापमान 40 डिग्री को पार कर जाएंगे. इस बार गर्मी का ये दौर लंबे समय तक यानी मई ही नहीं बल्कि जून तक देखने को मिलेगा.

 

यूपी के इन जिलों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 अप्रैल को पूरे यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. कई जिलों में लू का अलर्ट है. गुरुवार को यानी आज जिन जिलों में लू चलने के आसार हैं उस सूची में बांदा, चित्रकूट,  प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सोनभद्र व मिर्जापुर का नाम शामिल है.

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This