Uttarakhand Conclave: जब भारत एक्सप्रेस के CMD उपेंद्र राय ने उत्तराखंड के DGP से पूछा यह खास सवाल, जानें क्या मिला जवाब?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Uttarakhand Conclave: उत्तराखंड उन्नति की ओर कॉन्क्लेव में अभिनव कुमार, डीजीपी उत्तराखंड ने राज्य पुलिस व्यवस्था और सुरक्षा के बारे में कई अहम जानकारी मंच से दी. उन्होंने कहा कि जब समृद्धि बढ़ती है, तो जनसख्या बढ़ती है और जनसंख्या बढ़ने से क्राइम बढ़ता है. इसके अलावा प्राकृतिक आपदाएं भी पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. महिलाओं की सुरक्षा पर बोलते हुए उन्होंने कहा, महिला सुरक्षा पर पुलिस का खास फोकस है. महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. जिसपर सफलता भी बहुत हद तक मिली है.

भारत एक्सप्रेस के सीएमडी ने किया यह खास सवाल

कार्यक्रम में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन उपेन्द्र राय ने सुरक्षा से जुड़े एक अहम मुद्दे पर राज्य के डीजीपी से सवाल किया. उन्होंने पूछा, “उत्तराखंड की एक पहचान है टूरिज्म, यहां कई सारे ब्यूरोक्रेट्स आते हैं. इसके अलावा एजुकेशन का भी बहुत बड़ा हब है. दिल्ली जैसे शहर से बहुत बड़ी तादाद में लोग सेकेंड होम बनाकर रह रहे हैं. उनकी भी सुरक्षा की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. वहीं इन लोगों का एक विश्वास भी आप पर होगा उनके लिए आप कैसे काम करते हैं?”

इस सवाल के जवाब में डीजीपी उत्तराखंड अभिनव कुमार ने कहा, “यहां कि जो पॉपुलेशन है वो लगभग सवा करोड़ है, वहीं यहां आने वालों को जो आंकड़ा है वो तकरीबन 7 करोड़ का है. हम निरंतर सरकार के सहयोग से काम कर रहे हैं. हर पुलिस फोर्स में जैसा कि आप जानते हैं स्टॉफ का अभाव रहता है. हम उसे युद्ध स्तर पर भरने की कोशिश कर रहे हैं. आने वाले 6 महीने में हमारी कोशिश रहेगी कि इसको प्राथमिकता पर भरा जाए.”

उन्होंने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने स्मार्ट पुलिसिंग का मंत्र दिया था. उसी के अनुरूप हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बेहतर रिजल्ट देने की कोशिश कर रहे हैं. जैसे आने वाले दिनों में ड्रोन की बेहतर टेक्नोलॉजी आ गई है, उसका और एआई का उपयोग करके हम काम कर रहे हैं.

CMD उपेंद्र राय ने की पुलिस की तारीफ

भारत एक्सप्रेस के सीएमडी उपेंद्र राय ने राज्य के डीजीपी को सम्मानित भी किया. उन्होंने पुलिस की तारीफ करते हुए कहा, जितनी आबादी ब्रिटेन की है उतनी आबादी उत्तराखंड में आती है और सुरक्षित यहां कि वादियों में घूमकर जाती है, ये बाकई काबिले तारीफ है.

ये भी पढ़े: एलोवेरा के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, वरना चेहरे का हो जाएगा सत्यानाश

Latest News

सऊदी के पाठ्यक्रम में बदला इजरायल का हिंसक चेहरा, फिलिस्तीन वाले नक्शें को नहीं मिली मान्यता

Saudi school Curriculum: सऊदी अरब और इजराइल के संबंधों में धीरे धीरे कुछ सुधार आ रहा है. ऐसे में...

More Articles Like This