Assembly Elections: विधानसभा चुनाव पर बड़ा अपडेट, पांचों राज्यों में जल्द लागू हो सकती है आचार संहिता, इस दिन होगा ऐलान!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Assembly Elections 2023: साल के अंत में पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधनासभा चुनाव होने हैं. निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा चुनाव की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं, सभी सियासी दल पूरे दमखम के साथ अपने-अपने चुनावी प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं. चुनावी काउंट डाउन के बीच चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. आइए जानते हैं कब हो सकता है चुनाव और कब लागू हो सकती है आचार संहिता…

10 अक्टूबर से पहले हो सकता है चुनाव के तारीखों का ऐलान
मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 10 अक्टूबर से पहले हो सकता है. बताया जा रहा है कि 6 अक्टूबर से मध्य प्रदेश में आचार संहिता लग सकती है.

जानिए बाकि राज्यों में कब होगा चुनाव
वहीं, अगर बात की जाए बाकि चुनाव राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम की तो वहां भी चुनाव आयोग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है. चुनाव के तारीखों की घोषणा 4 से 15 अक्तूबर के बीच हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सभी चुनावी राज्यों में विधानसभा चुनाव की वोटिंग दीपावली के आसपास हो सकती है.

4 अक्टूबर के बाद कभी भी हो सकता है ऐलान
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग अपने ताबड़तोड़ तैयारियों के बीच वोटर लिस्ट के प्रकाशन की अंतिम तारीख 4 अक्तूबर तय कर दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि 4 अक्टूबर के बाद कभी भी चुनाव के तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. बता दें कि किसी भी चुनाव की पूरी प्रक्रिया कराने के लिए चुनाव आयोग को छह महीना का वक्त लगता है.

इस बार चुनाव आयोग ने यह प्रकिया मई-जून में शुरू कर दी थी. जो सितंबर में लगभग पूरा हो गया है. वहीं आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने में न्यूनतम 48 दिन का समय लगता है. ऐसे में माना जा रहा है कि 4 से 10 अक्तूबर के बीच चुनाव के तारीखों की घोषणा की जा सकती है. जिसके बाद नवंबर में यानी दीपावली के आस-पास चुनाव होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः MP में अखिलेश यादव ने झोंकी ताकत, बोले- हम भले I.N.D.I.A में, लेकिन पार्टी की अलग लड़ाई

ये भी पढ़ेंः एमपी में आदिवासी परिवार के घर पर अखिलेश यादव ने किया भोजन, देखिए वीडियो

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This