World Cup 2023: विश्व कप में Team India का जीतना पक्का! बन रहा ये गजब संयोग

Must Read

ICC Cricket World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में (World Cup 2023) में टीम इंडिया अजेय रथ पर सवार है. टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Team Australia), अफगानिस्तान और पाकिस्तान को मात देकर दमदार अंदाज में जीत हासिल की है. आज 19 अक्टूबर को भारतीय टीम अपना चौथा मुकाबला बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ पुणे में खेलने वाली है. इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए कुछ रोचक आंकड़े, खुशी भरी उम्मीद बन कर सामने आ रहे हैं. दरअसल, ऐसे 5 संयोग सामने आए हैं, जो वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की दावेदारी को और मजबूत करते हैं.

बल्लेबाज हुए थे शून्य पर आउट
वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. इस मैच के दौरान भारत के दोनों ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ईशान किशन ( Ishan Kishan) शून्य पर आउट हो गए थे. हालांकि, इसके बाद भारत ने दोनों मैचों में जीत हासिल की थी. इससे पहले 1983 के वर्ल्ड कप में भी ठीक ऐसा ही हुआ था. भारत अपना पहला मुकाबला जिम्बॉब्वे के खिलाफ खेल रहा था. उस दौरान भी भारतीय टीम के दोनों ओपनर शून्य पर आउट हो गए थे. इसके बाद भारतीय टीम ने अपने अगले दोनों मैच जीते थे.

ऑस्ट्रेलिया को हराया
किसी भी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम (Team Australia) को हमेशा से ही मजबूत माना जाता रहा है. कहा जाता है कि, जो भी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दी, तो समझो की वो टीम बहुत तगड़ी है. 1983 और 2011 के में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप जीता था. इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. दरअसल, भारतीय टीम ने पहले ही मैच ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर जीत हासिल की थी.

आईसीसी की नंबर-1 टीम बनी चैंपियन
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 2015 में वर्ल्ड कप जीता था. उस दौरान टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले आईसीसी वनडे रैंकिग में नंबर-1 टीम बनी थी. उसके बाद साल 2019 में इंग्लैंड के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था. वर्ल्ड कप शुरू होने ठीक पहले इंग्लैंड की टीम नंबर-1 टीम बनी थी और विश्व कप अपने नाम किया था. ऐसा ही संयोग इस बार भी देखने को मिल रहा है. भारतीय टीम भी वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले नंबर-1 टीम बनी है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा कि, भारत ये वर्ल्ड कप जीत सकती है.

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने बांग्लादेशी खिलाड़ियों से किया वादा, कहा- मैं बंगाली बॉय के साथ…

घरेलू टीम बनी चैंपियन
2011 वर्ल्ड कप के दौरान भारत ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. उस वक्त भारत ही वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा था. इसके बाद 2015 और 2019 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने भी मेजबान कर वर्ल्ड कप जीता था. अब 2023 में भारत मेजबानी कर रहा है.

कपिल देव और के एल राहुल
1983 विश्व कप में भारतीय टीम जिम्बॉब्वे के खिलाफ मुकाबला कर रही थी. तब टीम इंडिया ने 17 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए थे और उसी दौरान कपिल देव नहाने चले गए थे, लेकिन जब वह मैदान पर गए तो उन्होंने 175 रनों की शानदार पारी खेलकर मैच जीता था. इस वर्ल्ड कप में भी कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना कर रही थी. उस वक्त भारत ने 2 रनों पर 3 विकेट गवां दिए थे और केएल राहुल नहाने चले गए थे, लेकिन उन्हें आनन-फानन में मैदान पर आना पड़ा. जिसके बाद राहुल ने 97 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई.

Latest News

PM Modi Nomination: काल भैरव के दर्शन के बाद नामांकन करेंगे पीएम मोदी, वीडियो शेयर कर हुए भावुक

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. आज वह वाराणसी से लोकसभा...

More Articles Like This