World Cup 2023: पहले मुकाबले में कोहली ने बनाया ये रिकॉर्ड, हिट मैन ने तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड

Must Read

ICC ODI World Cup 2023: 5 अक्टूबर से आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप का आगाज हो चुका है. वर्ल्डकप 2023 में आज भारतीय टीम चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ, पहला मुकाबला खेलने उतरी है. बता दें, ये भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 150वां वनडे मैच है. मुकाबले की शुरुआत में ही भारतीय खिलाड़ीयों ने ताबड़तोड़ शुरुआत की है.

मैच के शुरुआत में ही भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड्स बनाना शुरु किए हैं. इस लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा के साथ भारत के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली का नाम भी जुड़ गया है. आइए आपको बताते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में.

कोहली ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड
चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला चालू है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत ने मैच की शुरुआत काफी शानदार की है. तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई. बुमराह की बॉल पर आस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज मिचेल मार्श ने हिट करने की कोशिश की. लेकिन किंग कोहली ने गेंद को लपक लिया और मार्श को पवेलियन लौटना पड़ा.

इसी के साथ विराट कोहली विश्व कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय गैर-विकेटकीपर फील्डर बन गए हैं. इसके पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज था.

ये हैं विश्व कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय फील्डर (गैर-विकेटकीपर)

विराट कोहली – 15 कैच
अनिल कुंबले – 14 कैच
कपिल देव – 12 कैच
सचिन तेंदुलकर – 12 कैच

रोहित शर्मा ने तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड
चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे इस मैच में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं. इसी के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

दरअसल, रोहित विश्व कप मैच में कप्तानी करने वाले भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं. इसके पहले ये रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था. बता दें, इस मुकाबले में रोहित की उम्र 36 साल 161 दिन है. वहीं, 1999 में हुए विश्व कप में अजहरुद्दीन ने 36 साल 124 दिन की उम्र में कप्तानी की थी.

Latest News

03 May 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

03 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This