ICC ODI World Cup 2023: 12 साल बाद Team India रचेगी इतिहास, ये आंकड़े दे रहे जीत के संकेत?

Must Read

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में भारतीय टीम ने धुआंधार शुरुआत की है. पहले ऑस्ट्रेलिया फिर अफ़ग़ानिस्तान इसके बाद पाकिस्तान को बुरी तरह से हराकर टीम इंडिया अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है. दरअसल, इन टीमों को हराकर भारत ने 6 अंक हासिल किए हैं. इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2011 में पूर्व भारतीय कप्तान व विकेटकिपर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था.

इस बार भी ICC ODI World Cup भारत में खेला जा रहा है. भारतीय क्रिकेट फैंस को 2011 और 2023 के इस मैच में काफी कुछ समानता नजर आ रही है. इस बार फैंस पक्के तौर पर जीत की उम्मीद जता रहे हैं. आइए आपको बताते हैं क्या हैं ये 5 समानताएं.

नहीं हारे पहले तीनों मैच
आपको बता दें कि साल 2011 के वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने शुरुआत के 3 मैच अपने खाते में दर्ज किए थे. बांग्लादेश और नीदरलैंड्स को भारत ने बुरी तरह से हराया था. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ मैच टाई हो गया था. एक बार नजर डालें, तो वर्ल्ड कप 2023 में अबतक भारत ने तीन मुकाबले खेले हैं. तीनों में शानदार जीत हासिल की है.

पहले मैच में ही ठोके शतक
वर्ल्ड कप 2011 के पहले मैच में ही भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक ठोका था. इसके साथ ही तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल ने 4 विकेट झटके थे. देखा जाए तो साल 2023 के पहले मैच में केएल राहुल भी शतक के करीब पहुंच गए थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 97 रन बनाए थे. इसके साथ ही बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट झटक लिए हैं.

सचिन और रोहित की बड़ी पारी
2011 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में ओपनर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाया था. इसके अलावा तेज गेंदबाज जहीर खान ने 3 विकेट झटके थे. अब 2023 के वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने पिछले मैच में ताबड़तोड़ शतक जड़ा था. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी 3 विकेट लिए थे.

युवराज और अय्यर ने दिखाया दम
2011 के वर्ल्ड कप में भारत ने तीसरे मुकाबले में नीदरलैंड को बुरी तरह हराया था. उस मैच में भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर युवराज सिंह ने अर्धशतक जड़ा था. जहीर खान ने 3 विकेट लपके थे. अगर बात करें साल 2023 के तीसरे मुकाबले की, तो रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जड़े. वहीं, प्लेयर ऑफ द मैच रहे जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट झटके.

युवराज की राह पर जडेजा और पंड्या
साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में ऑलराउंडर युवराज सिंह ने 362 रन बनाए थे. उन्होंने बाएं हाथ के स्पिन से 15 विकेट झटके थे. साल 2023 के मैच पर नजर डालें, तो ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या भी युवराज की राह पर चल पड़े हैं. वहीं, हार्दिक पंड्या भी अबतक 5 विकेट झटक चुके हैं. इस मैच में अबतक उन्हें एक बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला है. इसमें उन्होंने नाबाद 11 रन बनाए हैं.

Latest News

पाकिस्तान में तुगलकी फरमान! राजनीतिक कार्यक्रम में भाग न लें छात्राएं

Pakistan News: भारत का कोई पुरुष हो या स्त्री भारत युवा हो बच्चा हो या बुजुर्ग सभी को समान...

More Articles Like This