जल्द ही YouTube में मिलेगा गूगल वाला फीचर, वीडियो खोजना होगा और भी आसान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

YouTube Features: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो YouTube  इस्‍तेमाल न करता हो. हर रोज दुनियाभर में करोड़ों लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट, एजूकेशन, न्यूज आदि के लिए करते हैं. वहीं अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यूट्यूब हमेशा नए-नए फीचर्स पेश करते रहता है. एक बार फिर यूट्यूब में कई नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं. गूगल यूट्यूब के लिए नए फीचर्स पर काम कर रहा है, जो जल्द ही यूजर्स के लिए रोलआउट होगा.

जल्‍द रिलीज होंगे ये फीचर्स

यूट्यूब जल्‍द ही AI लाइव चैट, चैनल के लिए QR कोड और गूगल लेंस सर्च जैसे फीचर्स को रिलीज कर सकता है. हालांकि जानकारी दे दें कि कंपनी इन फीचर्स को उन ग्रुप्स के लिए जारी करेगी जो यूट्यूब एक्सपेरिमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है. फिलहाल अभी इन फीचर्स को नॉर्मल यूजर्स के लिए पेश नहीं किया जाएगा.

सर्च में मदद करेगा गूगल लेंस

अपने यूजर्स के सहूलियत के लिए यूट्यूब गूगल लेंस को भी सर्च बार में ऐड करने जा रहा है. जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को सर्च बार में एक google lens का बटन मिलने वाला है. इससे यूजर्स को दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट पर कंटेंट खोजने की खास सुविधा मिलेगा.

यूट्यूब के ऑफिशियल पेज पर मिली जानकारी के मुताबिक YouTube का एआई लाइव चैट समरी केवल अंग्रेजी में लाइव स्ट्रीम करने वाले चैनल और सुपर एक्टिव लाइव चैट कन्वर्सेशन वाले चैनल पर ही काम करेगा. इस तरह के चैनलों को लाइव चैट के टॉप पर एक विशेष तरह का बैनर मिलेगा. इस बैनर में कमेंट को समराइज करने का भी विकल्‍प दिया रहेगा.

आएगा QR code फीचर

YouTube क्‍यूआर कोड फीचर पर भी काम कर रहा है. इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने चैनल को दूसरे के साथ आसानी से साझा कर पाएंगे. कई बार ऐसा होता है कि जब किसी का चैनल सर्च किया जाता है तो वह सर्च नहीं होता. ऐसे में क्‍यूआर कोड फीचर आपकी काफी मदद करेगा. आप किसी के चैनल का क्‍यूआर कोड स्कैन करके उसके चैनल को तुरंत एक्सेस कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें :- 21 जून को खुलेगा Stanley Lifestyles का IPO, प्राइस बैंड तय, जानें अन्य डिटेल

 

Latest News

Telangana: शक की बलि चढ़ी तीन जिंदगी, पत्नी-बच्ची की हत्या कर सख्श ने दी जान

हैदराबादः सिकंदराबाद से दुखद खबर आ रही है. यहां तीन लोगों की जिंदगी शक की बलि चढ़ गई. बोवेनपल्ली...

More Articles Like This