Social Media Addiction: अगर आपके बच्चे को है सोशल मीडिया की लत, तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है डिप्रेशन का खतरा

Must Read

Social Media Addiction: आज के दौर में स्मार्टफोन (Smartphone), कंप्यूटर, लैपटॉप जैसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज हम सबकी जरूरत बन चुके हैं. कुछ साल पहले हमें जो चीजें असंभव लगती थीं, वो आज बहुत आसानी हो गई हैं. लोग आज टेक्नोलॉजी पर इतने निर्भर हो चुके हैं कि उन्हें कई तरह गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. हाल में आई एक रिपोर्ट में ये बातें सामने आईं हैं. ये बातें 40 प्रतिशत माता-पिता के लिए समस्या बन चुकी है. आइए बताते हैं पूरा मामला.

दरअसल, एक शोध में पाया गया कि लगभग 93 प्रतिशत की आबादी में 60 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया (Social Media) पर मौजूदा समय में एक्टिव हैं. इन युवाओं की उम्र महज 9-17 साल के बीच है. खास बात ये है कि प्रतिदिन 60 प्रतिशत युवा अपना लंबा समय सोशल मीडिया पर स्क्रॉल, स्वाइप और गेमिंग प्लेटफॉर्म पर बिता देते हैं. कम उम्र में उनकी ये लत उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

ये भी पढ़ें- बेहद कम कीमत पर घर ले आएं करंट प्रूफ गीजर, झट से कम हो जाएगा बिजली बिल

फॉलोअर्स और रीच के मायने
प्रतिदिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. इसका असर लोगों की सेहत पर दिखने लगा है. वहीं, आज की युवा पीढ़ी में लाइक्स, वायरल, रीच और फॉलोअर्स जैसे शब्द काफी महत्तवपूर्ण है. एक सर्वे के मुताबिक लगभग 50,000 परेंट्स इस साक्षात्कार में शामिल थे.

इसमें ये बात सामने आई कि 9-17 साल के युवा रोज 3 घंटे से ज्यादा समय गेमिंग प्लेटफॉर्म या सोशल मीडिया पर बिताते हैं. वहीं, 10 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि बच्चे अपना समय ऐसे प्लेटफॉर्म पर बिताकर खुश महसूस करते हैं, जिससे वह एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं.

हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार
विशेषज्ञों की मानें, तो सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने से बच्चे एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. इन जरूरत से ज्यादा इस्तमाल शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, इस समस्या को लेकर 68 फीसदी पेरेंट्स ने सरकार से सोशल मीडिया अकाउंट खोलने की उम्र 13 से बढ़ाकर 15 साल करने का आग्रह किया है.

Latest News

15 May 2024 Ka Panchang: बुधवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

15 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This