केवल NCR ही नहीं अब UP में यहां भी बनेंगी गगनचुंबी इमारतें, विकास की नई उड़ान

Must Read

Bundelkhand Development Authority: एक समय था जब प्रदेश के बुंदेलखंड को पिछड़े इलाकों की श्रेणी में रखा जाता था. लेकिन, अब सरकार की कई योजनाओं से वहां की स्थिति में परिवर्तन आया है. क्षेत्र के विकास के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. हाल ही में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को बनाया गया था. जिसको आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे से जोड़ा गया. ये रास्ता यहां के लोगों को दिल्ली और नोएडा से सीधे जोड़ रहा है.

अब सरकार सरकार की योजना के तहत बुंदेलखंड में एनसीआर की तरह व्यावसायिक सिटी बनाने की तैयारी है. जिसका केंद्र झांसी में होगा. वहीं झांसी के साथ क्षेत्र के कुछ अन्य जिलों को भी इससे जोड़ा जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार नए प्राधिकरण के क्षेत्र में कुल पांच हजार हेक्टर भूमि अधिग्रहित की जाएगी.

यह भी पढ़ें- MP News: ‘यूपी में का बा’ के बाद अनामिका ने संभाला एमपी का मोर्चा, बताया ‘मामा मैजिक करत है’

झांसी होगा मुख्यालय
इस पूरी योजना को लेकर जो जानकारी निकल कर सामने आई है. उसके तहत बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण बनाने की योजना तैयार कर ली गई है. माना जा रहा है जल्द ही कैबिनेट मीटिंग में इसपर फैसला किया जा सकता है. प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में कई अनुभवी अधिकारियों को शामिल करने की बात कही जा रही है. योजना के तहत यूपीसीडा के सीईओ को इस प्राधिकरण का मुख्य कार्यपालक बनाने पर विचार चल रहा है. वहीं, झांसी के मंडलायुक्त और डीएम को भी इसमें शामिल किए जाने की तैयारी है.

प्राधिकरण का गठन जल्द
प्राप्त जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड में निवेश बढ़ाने पर जोर है. विगत कई कार्यक्रमों में यूपी सरकार ने इस बाबत अपनी बातों को रखा था, जिसके क्रियान्वयन को लेकर अब रास्ता साफ होते नजर आ रहा है. सरकार की पहल है कि इस क्षेत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तहत औद्योगिक विकास पर जोर दिया जाए,जिससे यहां पर निवेशक निवेश के लिए प्रेरित हों. प्राधिकरण का उद्देश्य है कि वो औद्योगिक इकाइयों को भूमि उपलब्ध कराएगा, प्राधिकरण जमीन खरीदने और बेंचने का काम करेगा. जल्द ही इसके लिए नियम कानून पर भी विमर्ष किया जाना है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके गठन की बात कही है.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This