भारत के इस शहर में कौड़ियों के दाम मिलते है सेहत के सामान

Must Read

Cheapest Dry Fruits Market in India: काजू-बादाम को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. वैसे तो बाजारों में काजू और बादाम की कीमत 800 से 1000 रुपये किलो तक होती है. इतना ज्‍यादा कीमत होने की वजह से गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों के लिए इन्‍हे खरीद पाना काफी मुश्किल होता है. हालांकि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां ये ड्राई फूट्स आलू-प्याज की कीमत में मिल जाते है. इस बाजार में 800 से 1000 रुपये में बिकने वाले काजू बादाम मात्र 40 रुपये किलो के भाव से मिल जाते है. चलिए जानते है इन बाजारों के बारे में…

यहां मिलता है सबसे सस्ता ड्राई फूट्स
झारखंड के बारे में तो आपने सुना ही होगा, आपको बता दें कि झारखंड में ड्राई फूट्स सबसे सस्ता बिकता है. झारखंड के जामताड़ा जिले को काजू नगरी के नाम से भी जाना जाता है. झारखंड में बड़ी मात्रा में काजू की खेती की जाती है. यहां हर वर्ष हजारों टन काजू की पैदावार होती है, इसलिए यहां ड्राई फूट्स की कीमत कौड़ियों के भाव रहती है.

जामताड़ा में काजू-बादाम की कीमत
अगर आप बाजारों में बढ़िया काजू की लेने जाएंगे तो इसके लिए आपको 900 रुपये से 1000 रुपये खर्च करने होंगे. लेकिन, जामताड़ा में यहीं काजू बादाम आपको 30 रुपये से 40 रुपये प्रति किलो के भाव से मिल जाएंगे.

जामताड़ा में क्यों सस्ता है काजू-बादाम
आपको बता दें कि जामताड़ा के नाला गांव में लगभग 50 एकड़ में काजू की खेती की जाती है. यहां काजू के बड़े-बड़े बागान हैं. इस कारण बागान में काम करने वाले लोग बहुत ही सस्ते दाम पर ड्रायफ्रूट्स को बेच देते हैं.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This