Sawan 2023: सावन में देवाधिदेव महादेव को करना चाहते है प्रसन्‍न, तो करें ये उपाय

Must Read

Sawan 2023: सावन माह को सनातन धर्म में पवित्र माना गया है. सावन (Sawan 2023) का महीना देवो के देव महादेव को समर्पित है. शिव भक्त इस महीने में देवाधिदेव महादेव की विधि पूर्वक पूजा करते है. शिव भक्त शिवालयों में शिवलिंग पर जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भक्‍त अगर सावन के महीने में पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की पूजा करते है, तो भोलेनाथ प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं.

ये भी पढ़े:- Ajab Gajab News: सुहागरात के अगले दिन ही दुल्हन बनी मां, पापा बने पति ने पीट लिया माथा

इस साल कब है सावन

आपको बता दें कि इस वर्ष सावन की शुरुआत 4 जुलाई से हो रही है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, इस बार सावन एक नही, 2 महीने तक रहेगा, जिसमें श्रद्धालुओं को भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पूरे 8 सोमवार मिलेंगे. इतना ही नहीं, आप अगर ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए सावन के महीने में कुछ उपाय करते हैं, तो भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद भी मिलेगा. चलिए जानते है सावन में महादेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय…

शास्त्रों में बताए गए पांच उपाय


  • शिव पुराण के अनुसार, सावन माह में देवाधिदेव महादेव को बेलपत्र और धतूरा अर्पित करना बेहद लाभदायक माना जाता है. मान्‍यता है कि इन चीजों से भगवान भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न होते हैं और कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होने देते है.
  • सावन माह में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है. आप अगर सावन में प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं, तो इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और कुंडली में चंद्रमा ग्रह की स्थिति मजबूत होती है.
  • आप अगर सावन के महीने में शिवलिंग पर जल में अक्षत डालकर महादेव के शिवलिंग पर अर्पित करते हैं, तो इससे घर में धन का आगमन होता है. कर्ज से छुटकारा मिलता है.
  • सावन में भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए, अगर कोई भक्‍त ऐसा करता है तो उसे आरोग्य की प्राप्ति होती है.
  • शिव पुराण के अनुसार, सावन के 5 सोमवार को पशुपतिनाथ का व्रत करना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि आप अगर पशुपतिनाथ का व्रत सावन में पड़ने वाले 5 सोमवार को करते हैं, तो हर मनोकामना पूरी होती है.
Latest News

पाकिस्तानी मंत्री का दावा- देश की तरक्की के लिए अगले 5 साल तक इमरान खान का जेल में रहना जरूरी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) प्रमुख  इमरान खान फिलहाल जेल में बंद हैं. वहीं पाकिस्तान में...

More Articles Like This