Health Update: ये गलत आदतें समय से पहले कर देती हैं बुढ़ा, जानिए कैसे रखें ध्यान

Must Read

Health News: उम्र बढ़ना एक सामान्य बात है लेकिन आज के समय में अव्यवस्थित खानपान और रहन सहन के चलते कई प्रकार की बीमारियों लोगों को घेर रही हैं. कई लोगों में देखा गया है कि कम उम्र में ही उनके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं जिस वजह से वो कम उम्र में ही काफी डल लगने लगते हैं. विशेषज्ञों की माने तो आधुनिक समय में खुद पर ध्यान न दे पाने के कारण ऐसा हो रहा है.

दरअसल, भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वो खुद पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. जिस वजह से उनके शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है. ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जिससे लोगों का जवानी में ही बुढ़ापे जैसा हाल हो गया है.

  • शराब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आज के समय में कम उम्र के बच्चे भी इसका सेवन कर रहे हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है. शराब के सेवन से स्किन डैमेज होती है. वहीं, इससे चेहरा लाल पड़ जाता है. इससे व्यक्ति कम उम्र में ही बुढ़ा दिखता है.
  • लगातार कंप्यूटर और मोबाइल के प्रयोग से त्वचा के ऊपर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. आज के समय में ऑफिस से लेकर तमाम काम ऑनलाइन ही होते हैं. ऐसे में महत्वपूर्ण कामों को तो नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है लेकिन, जो समय हम सोशल मीडिया पर बीताते हैं वो कम कर सकते हैं. उस समय को हम कुछ देर आराम करने या फिर किताबे पढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • काम करने की होड़ में आज लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं. पानी की कमी से शरीर में अपच, कब्ज, जैसी समस्याएं होती है. पानी की कमी के कारण हमारे चेहरे पर ड्राइनेस होती है और डार्क सर्कल हो जाते हैं. जो चेहरे के बीमार जैसा फील कराते हैं.
  • त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन त्वचा के दो प्रमुख यौगिक हैं जो इसे टाइट, मोटा और जवान बनाए रखते हैं. अगर चीनी का प्रयोग ज्यादा मात्रा मे किया जाए तो शरीर की नैचुरल सेल रिपेयरिंग प्रॉसेस में रुकावट पैदा करती है. इससे इसके अत्यधिक प्रयोग से बचें.
  • आज के समय में देर रात तक जगना और देर सुबह तक सोना आम हो गया है. ऐसे में नींद की कमी का प्रभाव सीधे हमारे शरीर पर पड़ता है. दरअसल, पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है, इससे त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें.

यह भी पढ़ें- Intresting Fact: प्लास्टिक के स्टूल में क्यों होता है छेद? जानिए वजह

Latest News

Election: नेशनल कॉन्फ्रेंस को लद्दाख में झटका, कारगिल इकाई के कई सदस्यों ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

श्रीनगरः लोकसभा चुनाव को लेकर लद्दाख सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लद्दाख में अब नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका...

More Articles Like This