Good News: यूपी वालों के लिए खुशखबरी! ढाई करोड़ लोगों को मिलेगा Ayushman Yojna का लाभ

Must Read

Ayushman Bharat Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रहने वाले हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आने वाले दिनों में यूपी में 58 लाख परिवारों को आयुष्मान योजना (Ayushman Yojna) का लाभ मिल सकेगा. केंद्र सरकार ने यूपी का लाभार्थी कोटा बढ़ा दिया है. अब इस योजना का लाभ ढाई करोड़ लोगों को होगा. योजना के तहत उन्हें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों का कोटा बढ़ाने के बाद 13 लाख से अधिक नए परिवारों को जोड़ा जाएगा.

जानिए क्यों जोड़े जा रहे नए परिवार
दरअसल, यूपी का पहले जो कोटा था, उसमें 45 लाख परिवार ऐसे थे, जिनका आधार या कोई रिकॉर्ड तक मौजूद नहीं था. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की मानें, तो जिन 45 लाख परिवारों का डाटा उपलब्ध नहीं है. उनके स्थान पर अपने नए परिवारों का डाटा योजना से जोड़ा जाएगा. अगर एक परिवार के 4 लोग भी हैं, तो ये संख्या 1.80 करोड़ होगी. योजना से नए परिवारों को जोड़ने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने यूपी सरकार से डाटा मांगा है.

यहां जानिए अब तक के आंकड़े
आपको बता दें कि अब तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 1.18 करोड़ लाभार्थी हैं. इसमें 1.73 करोड़ प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अंत्योदय लाभार्थी 2.98 करोड़ लोग हैं. वहीं, 23,51,839 लोगों को आयुष्मान कार्ड मिल चुका है. फिलहाल, इस योजना के तहत प्रदेश में 3148 करोड़ रुपये इलाज के लिए खर्च हुए हैं. इस योजना से 3492 सरकारी और निजी अस्पताल जुड़े हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान भारत योजना लागू की थी.

2018 में शुरू हुई थी योजना
दरअसल, अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आयुष्मान भारत योजना के दूसरे चरण का काम और इसकी चर्चा तेज हो गई है. इस योजना के तहत अधिक से अधिक परिवारों को इसका लाभ देने पर विचार किया जा रहा है.

यूपी को मिला था 1.18 करोड़ का कोटा
योजना के तहत अब केंद्र सरकार ने कोटा बढ़ाकर 1.31 करोड़ कर दिया गया है. ऐसे में 13 लाख परिवारों के 52 लाख से अधिक लोग इस योजना का हिस्सा बन सकेंगे. केंद्र सरकार के नए निर्देशों के बाद राज्य सरकार को नए समूह तय करने हैं. जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जा सके. इस राशन कार्ड धारकों में वरिष्ठ नागरिकों और सिर्फ महिला वाले राशन कार्ड धारक परिवारों को शामिल करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This