बदलते मौसम में बढ़ रहे हैं माइग्रेन के मरीज, इन बातों का रखें ध्यान; करें खुद का बचाव

Must Read

Health Tips: बारिश का सीजन लगभग खत्म होने को है. ऐसे में बारिश मौसम के बदलने के कारण तमाम प्रकार की परेशानियां लोगों को घेरती हैं. इस मौसम में कई लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है. इसके चलते लोगों काफी दिक्कतों ता सामना करना पड़ता है. दरअसल, इस मौसम में तमाम प्रकार की संक्रामक बीमारियां भी फैलती हैं. ऐसे में खुद का ख्याल भी रखना होता है.

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है जो माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं. ये एक ऐसा सिर दर्द होता है जो आपके काम को पूरी तरीके से प्रभावित करता है. बारिश के समय में माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में इससे बचना चाहिए. इसके लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. जिसे फॉलो कर के आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

वातावरण को नियंत्रित रखें
माइग्रेन की समस्या होने पर सबसे ज्यादा प्रभावित ह्यूमिडिटी करती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखे कि आपके आस पास नमी कारक ना हो. घर की ह्मयूमिडिटी को कंट्रोल रखने के लिए एसी का प्रयोग करें. वहीं, बाथरुम और किचन में साफ सफाइ रखें.

खुद का ध्यान रखें
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ध्यान रखने के लिए किसी को भी समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में खुद पर ध्यान देने के लिए वक्त निकाले. नींद पर्याप्त लें. टेंशन वालों कामों को ना करें. जानकारों का मानना है कि अगर अपने लाइस्टाइल पर नियत्रंण रखा जाए तो माइग्रेन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

वर्कआउट पर ध्यान दें
जिम जाने वाले बारिश के कारण बाहर जिम नहीं जा पाते हैं. ऐसे में उनकी दिनचर्या प्रभावित होती है. माइग्रेन से जूझ रहे लोगों के लिए एक्सरसाइज करना काफी ठीक माना जाता है. उनको शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए. नियमित व्यायाम से माइग्रेन की समस्या का निस्तारण संभव हो सकता है.

यह भी पढ़ें-

(Disclamer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सक का परामर्श जरुर लें.)

Latest News

UP News: 10 साल में दोगुना हुआ निवेश, गोल्ड रिजर्व, निर्यात और टैक्स कलेक्शन: डॉ. राजेश्वर सिंह

UP News: लखनऊ के सरोजनीनगर में बीते दिन (सोमवार) को अद्भुत नजारा देखने को मिला था, बीजेपी विधायक राजेश्वर...

More Articles Like This