Himachal News: बारिश से तबाही! हवा में लटकता दिखा रेलवे ट्रैक, स्वतंत्रता दिवस के सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द

Must Read

Himachal Weather News: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आसमानी आफत बरस रही है. लगातार हो रही भारी बारिश के चलते नदी और नाले पूरे उफान पर हैं. इसके अलावा कई इलाके में भीषण लैंडस्लाइड हुआ है. इसकी फोटोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. बता दें कि 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.

हवा में लटकते रेलवे ट्रैक की फोटो वायरल
आपको बता दें कि हवा में लटकते रेलवे ट्रैक की फोटो वायरल हो रहा है. दरअसल, ये फोटो कालका-शिमला रेलवे ट्रैक की है. शिमला समरहिल के पास लैंडस्लाइड के चलते विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. रेल पटरी हवा में लटकती नजर आई. बता दें कि 119 साल से अधिक पुराना ऐतिहासिक रेलवे मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से ट्रेनों की आवागमन भी ठप हो गया है.

इसके अलावा साथ ही लैंडस्लाइड से लोगों के घरों, वाहनों और वन संपदा को भारी नुकसान हुआ है. इसके अलावा अन्नदाता किसानों की हजारों बीघा उपजाऊ जमीन ही नहीं लहलहाते खेत भी फ्लड में बह गई.

इस समय हिमाचल प्रदेश के हालात ऐसे हो गए हैं, मानो कुदरत अपने साथ ले जाने को तैयार हो. इतना ही नहीं पहाड़ों में आवागमन का साधन और लाइफलाइन माने जाने वाली सड़कें भी ठप हो गई हैं. इससे आवागमन पर बुरा असर पड़ा है. जानकारी के मुताबिक 2000 से ज्यादा रूट पर परिवहन सेवाएं बंद हैं. इन सबके बीच आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन नदी किनारे रह रहे लोगों के घरों को खाली करा रहा है.

हिमाचल में बारिश से तबाही और जगह-जगह लैंडस्लाइड की फोटोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का रेड अलर्ट
बारिश से तबाही के बाद मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन दोपहर के बाद रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कल 15 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया गया है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश में आगामी 20 अगस्त तक भारी बारिश का होने की संभावना है.

अब 36 लोगों की मौत हो चुकी
दरअसल, हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक बादल फटने व भूस्खलन के चलते 37 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, लगभग 30 लोगों के मलबे में दबने की आशंका है.

जानकारी के मुताबिक शिमला में 13, सोलन में 10, हमीरपुर में 3, मंडी में 7, कांगड़ा में 2, चंबा और सिरमौर में 1-1 जानें गईं हैं. बता दें कि शिमला, सोलन, कांगड़ा में 1 और मंडी में 2 जगहों पर बादल फटे हैं. इसके बाद शिमला में 15 मंडी में 8 और सिरमौर में 1 लोग लापता है. खराब मौसम को देखते हुए सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. अब केवल स्वतंत्रता दिवस पर रस्म अदायगी होगी और केवल तिरंगा फहराया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This