Weather: चक्रवात हामून पर IMD का अपडेट, अगले 6 घंटों में बदलेगा रुख, इन राज्‍यों में होगी मूसलाधार बारिश

Must Read

Weather: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान ‘हामून’ (Hamoon) को लेकर नया अपडेट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात हामून उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों में एक दबाव में बदलने की संभावना है.  

बांग्‍लादेश तट को पार कर गया चक्रवात हामून

बुधवार को आईएमडी ने कहा कि यह तूफान 75-85 किमी प्रति घंटे से लेकर 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ कमजोर पड़ने के बाद चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार कर चुका है. यह तूफान खेपुपारा से लगभग 180 किमी पूर्व और चटगांव से 40 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में तटीय बांग्लादेश पर केंद्रित है.

भारतीय मौसम विभाग ने इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों के दौरान गहरे दबाव में कमजोर होने की संभावना जताई है. चक्रवाती तूफान ‘हामून’ (Hamoon) के अगले छह घंटों के दौरान एक दबाव में बदलने की आशंका जताई गई है. इसके प्रभाव से कई जगहों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है.  

इन राज्‍यों में बारिश की चेतावनी

IMD ने चक्रवात हामून के प्रभाव से कुछ राज्‍यों में वर्षा होने की संभावना जताई है. इन राज्‍यों में मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण असम, और मेघालय शामिल है. 25 अक्टूबर यानी आज मिजोरम में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 26 अक्टूबर को मिजोरम और त्रिपुरा के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मणिपुर, नागालैंड और पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में 25 और 26 अक्टूबर को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है.

ओडिशा तट से दूर रहेगा चक्रवात हामून

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, समुद्र से गुरजने वाला चक्रवात हामून ओडिशा तट से लगभग 200 किलोमीटर दूरी पर रहेगा. इसलिए ओडिशा के तटीय इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने के अलावा वहां कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है.   

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This