Women Protest: ब्यूटी सैलून बैन करने पर सड़क पर उतरी अफगान महिलाएं, हुई हवाई फायरिंग

Must Read

Afghanistan Women Protest: तालिबान ने अफगानिस्तान में ब्यूटी सैलून बंद करने के आदेश दिए हैं. इस तालिबानी फरमान के बाद दर्जनों की संख्या में अफगान महिलाओं ने बुधवार को सड़क पर उतरकर अपना विरोध जताया. इस दौरान सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारी महिलाओं पर वॉटर कैनन किया. इसके बाद ‘स्टन गन’ से हवाई फायरिंग भी की.

अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों ने जताई चिंता
आपको बता दें कि तालिबान ने इस महीने की शुरुआत में ही कहा था कि वो अफगानिस्तान में सभी सैलून को अपना व्यवसाय और दुकानें बंद करने के लिए एक महीने का समय दे रहे हैं. इसके बाद अफगान की महिलाओं ने इस फरमान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, इस तालिबानी आदेश से महिला उद्यमियों पर प्रभाव पड़ने वाला है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों ने चिंता जताई है.

यह भी पढ़ें- पॉसवर्ड शेयरिंग से Netflix को लग रही थी चपत, अब दोस्त को भी ढीली करनी पड़ेगी जेब

सैलून बंद को लेकर दी गई ये दलील
सैलून बंद करने पर जारी फरमान को लेकर तालिबान का कहना है कि वो सैलून को गैरकानूनी घोषित कर रहे हैं. इसके पीछे कथित तौर पर इस्लाम द्वारा निषिद्ध सेवाएं प्रदान करने की बात कही जा रही है. कहा गया है कि सैलून शादी के उत्सव के दौरान दूल्हे के परिवारों के लिए आर्थिक कठिनाई पैदा करते हैं.

आइए बताते हैं किसने दिया है आदेश
दरअसल, ये आदेश तालिबान नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा ने दिया है. ये फरमान अफगान महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा, सार्वजनिक स्थानों और ज्यादातर रोजगारों को प्रतिबंधित करने वाले आदेशों के बाद दिया गया है. इसे अफगान महिलाओं के अधिकारों और स्वतंत्रता पर नवीनतम अंकुश बताया जा रहा है.

राजधानी काबुल में हुआ विरोध प्रदर्शन
आपको बता दें कि अफगान महिलाओं ने ये विरोध प्रदर्शन काबुल में किया. महिलाओं ने तालिबान के आदेश के सार्वजनिक विरोध के लिए दुर्लभ सांकेतिक दिखाते हुए प्रदर्शन किया. इस दौरान दर्जनों ब्यूटीशियन और मेकअप कलाकार प्रतिबंध का विरोध करने काबुल में एकत्र हुए थे. इस दौरान एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘हम यहां न्याय के लिए आएं हैं. हम काम, भोजन और आजादी चाहते हैं.’

एकजुट रहने का किया आग्रह
वहीं, प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी महिलाओं पर पानी की बौछार की गई. इसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं गई. हालांकि, तालिबान द्वारा संचालित सरकार ने इस विरोध प्रदर्शन पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की. प्रदर्शनकारी अफगान महिला ने बताया कि वह संयुक्त राष्ट्र मिशन में जा रही थीं. उन्होंने प्रदर्शनकारियों से एकजुट रहने का आग्रह किया है.

Latest News

Horoscope: वृषभ, सिंह, मकर राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 06 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This