Lumpy Virus: फिर एक्टिव हुआ लंपी वायरल, यहां मिले 24 से ज्यादा केस; वेटनरी विभाग अलर्ट

Must Read

Lumpy Virus Update in Sagar: मध्य प्रदेश के सागर में एक बार फिर लंपी वायरस का मामला देखने को मिल रहा है. बता दें प्रदेश के सागर जिले में लंबी वायरस से कई पशु संक्रमित हो गए हैं. सागर में आ रहे लगातार लंपी वायरस के मामले को लेकर वेटनरी विभाग एक्टिव हो गया है. पशु डॉक्टरों ने इसके लिए शहर में 16 चिकित्सकों की टीम बनाई है. साथ ही इससे निपटने के लिए हेड क्वार्टर पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

बता दें कि डॉक्टर की इस टीम को जैसे ही लंपी वायरल से संबंधित खबर मिल रही है. वे मौके पर पहुंचकर जानवर का इलाज कर रही है. इसके साथ ही पूरे जिले में 1962 हेल्पलाइन नंबर दिया गया है. जिस पर पशुपालक जानवरों में फैल रहे इस वायरल की जानकारी दे सकते हैं.

शहर में 24 से ज्यादा केस
बता दें कि लंपी वायरस का प्रभाव शहर में देखने को मिल रहा है. अभी तक सागर जिले में 24 से ज्यादा केस मिल चुके हैं. हालांकि अभी ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को नहीं मिला है. लंपी वायरस से निपटने के लिए 13 एंबुलेंस तैयार है. जैसे ही इसकी सूचना मिलती है. मौके पर एंबुलेंस के साथ टीम पहुंच कर इलाज करती है. बता दें कि जिन इलाकों में यह केस मिल रहा है, उसके 1 किलोमीटर के आस-पास के इलाकों में हर जानवर को टीका लगाया जा रहा है. ताकि यह वायरस अन्य जानवरों में ना फैले.

जानिए लंपी वायरस के लक्षण
पशु चिकित्सक से मिली जानकारी के मुताबिक जानवरों में बुखार आना, खाना में कमी आना, खाना चरना, बंद कर देना यह लंपी वायरल के लक्षण हैं. यदि इनमें से कोई भी लक्षण आपको पशु में दिखाई दे तो तुंरत पशु विभाक को सूचना दें. लापरवाही बरतने पर जानवरों में गांठ में पड़ जाएगी और फिर यह फूटेगा, तो उन से खून निकलने लगेगा. जो संक्रमित पशु के साथ साथ आसपास के पशुओं को भी प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update: यूपी में मौसम विभाग की चेतावनी, 57 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Latest News

Delhi: CBI ने दो डाक्टरों सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया, जाने क्या है मामला

Delhi: दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है. यहां एक अस्पताल पर सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई...

More Articles Like This