Rajasthan News: नूंह हिंसा के बाद इस इलाके में नहीं बिकेगी बिरयानी, आखिर क्यों लगाई गई पाबंदी

Must Read

Nuh Violence: नूंह हिंसा को लेकर तमाम तरह के अपडेट आते रहते हैं. इन सबके बीच राजस्थान-हरियाणा के बॉर्डर से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. दरअसल, राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर के आस-पास के गांवों में बिरयानी बेचने पर पाबंदी लगाई गई है. जानकारी के मुताबिक नूंह हिंसा के बाद ये फैसला लिया गया है.​​ बता दें कि राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर के पास बसे दोहा गांव में डीएसपी सतीश वत्स ने एक मीटिंग की. इस मीटिंग में समुदाय विशेष के दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने को कहा गया. इस मीटिंग में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों फैसला किया कि इस गांव के आस-पास बिरयानी नहीं बिकेगी.

राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर हुई मीटिंग
आपको बता दें कि नूंह हिंसा के बाद लोगों को विभिन्न तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इस हिंसा से इलाके का सामाजिक सौहार्द भी खराब हुआ है. एक तो नूंह हिंसा से अर्थिक नुकसान और अपनों के मारे जाने का गम अलग ही है. अब लोगों ने खुद शांति कायम करने की अपील की है. दरअसल, बीते शुक्रवार की जुमे की नमाज के बाद राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर के फिरोजपुर झिरका ब्लाक के दोहा गांव में एक पंचायत हुई. उसी में ये फैसला किया गया.

गोतस्करी पर रखी जाएगी कड़ी निगाह
दरअसल, पंचायत में ये बात सामने आई कि इलाके में सांप्रदायिक सौहार्द के लिए गोतस्करी और बिरयानी का लगातार बिकना बड़ी परेशानी है. इस परेशानी से निपटने के लिए ग्रामीणों ने फैसला किया कि इलाके में और उसके आस-पास बिरयानी नहीं बिकने देंगे. इसके अलावा गोतस्करी पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी.

यहां हाइवे पर बिकती है बिरयानी
जानकारी के मुताबिक गुड़गांव-अलवर नेशनल हाइवे पर कई ऐसे गाव हैं, जहां बिरयानी बेची जाती है. इसके चलते पूर्व में भी कई बार विवाद हो चुके हैं. दरअसल, इस पंचायत में कमेटी भी बनी. इस कमेटी में कमरुद्दीन, आज़ाद, हाजी इसहाक, हारुन खां और नस्सू भी शामिल किया गया. इनको बिरयानी बेचने वालों पर पैनी नजर रखने को कहा गया है. अगर कोई ऐसा करता पकड़ा गया, तो इसकी शिकायत पुलिस से की जाएगी.

डीएसपी ने बुलाई थी पंचायत
आपको बता दें कि डीएसपी सतीश वत्स ने ये पहल की थी. उन्होंने हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर के दोहा गांव में सभी समुदाय के लोगों को बुलाया. इस दौरान उन्होंने कहा, “आप यहां के निवासी हैं, यहां की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है. इस इलाके में अमन चैन और भाईचारा बना रहे इसके लिए आपको सकारात्मक कदम उठाने होंगे. अफवाह फैलने पर तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दें. सूचना मिलते ही पुलिस आरोपी पर फौरन कार्रवाई करेगी. इस दौरान डीएसपी ने कहा, “गुरुग्राम-अलवर नैशनल हाईवे के दोहा चौक अब बिरयानी नहीं बिकेगी. अगर ऐसा होता है, तो बिरयानी बेचने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Independence Day: जश्न-ए-आजादी के रंग में झूम उठा जम्मू-कश्मीर, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने फहराया तिरंगा

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This