Good News: अब आप भी खोल सकते हैं Petrol Pump, UP में खुलेंगे 6609 नए पंप, जानिए खर्चा और कमाई

Must Read

Petrol Pump Kaise Khole: जैसे-जैसे सड़क पर वाहनों की संख्‍या बढ़ रही है. उसके मुताबिक मोटर कंपनियां नई-नई कार और बाइकें लॉन्‍च कर रही हैं. वहीं, इस दिनों वाहन खरीदने वाले लोगों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है. इस कारण वाहन खरीदने के लिए लंबी वेटिंग भी है. वाहनों की बिक्री को देखते हुए प्रदेश सरकार नए पेट्रोल पंप खोलने के लिए मंजूरी दे दी है. उत्तर प्रदेश में 6609 नए पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप खोले जाएंगे. अगर आप भी अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आइए बताते हैं कैसे.

यह भी पढ़ें- Bhojpuri Song: पावर स्टार Pawan Singh के ‘लाइटर’ ने लगाई आग, मनचलों के बीच फंसी Shalu Singh

जानिए कैसे ले सकते हैं लाइसेंस
आपको बता दें कि अगर ग्रामीण या शहरी इलाके में आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत है. अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस लेना चाहते हैं, तो आप सरकारी या प्राइवेट दोनों तरह की पेट्रोलियम कंपनियों से लाइसेंस ले सकते हैं. इसके बाद आप अगर पेट्रोलियम कंपनियों के नियम और शर्तें पूरा करते हैं, तो आवेदक को पेट्रोल पंप ओपन के लिए लाइसेंस मिल जाएगा.

जानिए कितनी होनी चाहिए अधिकतम आयु
दरअसल, पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 60 साल होनी चाहिए. पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए. अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है, तो आप जमीन लीज पर भी ले सकते हैं. इसके लिए लीज की जमीन का एग्रीमेंट होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra: यात्रा में शामिल होने वालों के लिए सरकार ने जारी की एडवाईजरी, दर्शन के लिए जान लें नियम

हर वर्ग के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस
अगर आप पेट्रोल पंप डीलरशिप 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा. अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस तय की गई है. सामान्य वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 8000 रुपये देने होते हैं. वहीं, पिछड़े वर्ग के लिए पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 4000 रुपये है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पेट्रोल पंप रजिस्ट्रेशन फीस 2000 रुपये की देनी होती है

जानिए कैसे मिलता है मुनाफा
आपको बता दें कि पेट्रोल पंप खोलने पर आपको ऑयल कंपनी 2 या 3 रुपये प्रति लीटर कमीशन देती है. मोटे तौर पर मानें, तो अगर अगर 5,000 लीटर पेट्रोल प्रतिदिन बिक रहा हैं, तो आपकी प्रतिदिन की कमाई लगभग 10,000 रुपये होगी. वहीं, अगर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको पैसे चाहिए, तो आप बैंक से 50 हजार से 2 करोड़ का लोन ले सकते हैं.

इन बातों का रखें खास ध्‍यान
अगर आप पेट्रोल पंप स्‍टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होगी. वहीं, यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 15 लाख से 20 लाख रुपये निवेश करने होंगे. इसमें से आपको इस रकम का पांच फीसदी कंपनी द्वारा रिटर्न कर दिया जाएगा.

पेट्रोल पंप खोलने में कितने रुपये होंगे खर्च
आपको बता दें कि शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने में लगभग 30-35 लाख रुपये खर्च आएगा. वहीं, पेट्रोल पंप खोलने के लिए मेन रोड पर जमीन होना आवश्यक है, ताकि बिजली आसानी से पहुंच जाए. दरअसल, ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 10वीं पास होना जरुरी है. वहीं, अगर शहरी इलाके में पंप खोलना चाहते हैं, तो कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
आपको बता दें कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, भूमि के नक्शे से जुड़े दस्तावेज, भूमि लीज एग्रीमेंट से जुड़े दस्तावेज, बैंक पासबुक का विवरण देना होता है.

Latest News

डॉ. राजेश्वर सिंह ने NCERT की पुस्‍तकों में हुए संशोधन की सराहना, कहा- ये परिवर्तन छात्रों को सूचना के दृष्टिकोण से बनाएंगे सशक्त

Dr Rajeshwar Singh: डॉ. राजेश्वर सिंह ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा 12वीं कक्षा तक की पुस्तकों में किए गए...

More Articles Like This