Mangala Gauri Vrat: मंगला गौरी व्रत पर करें ये उपाय, दूर होगा मांगलिक दोष

Must Read

Mangala Gauri Vrat Puja Upay: सावन का पावन महीना चल रहा है. इस महीने भगवान शंकर के साथ उनकी अर्धांगिनी मां पार्वती की पूजा की जाती है. सावन सोमवार का दिन भगवान शंकर और मंगलवार का दिन मां पार्वती को विशेष रूप से समर्पित है. श्रावण मास में पड़ने वाले हर मंगलवार के दिन मां मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिस जातक के वैवाहिक जीवन मे दिक्कत आ रही है, या कुंडली में मौजूद मांगलिक दोष के कारण शादी में देरी हो रही है, वे यदि सावन माह में पड़ने वाली मंगला गौरा व्रत रखते हैं, तो उनके कुंडली से मंगल दोष समाप्त हो जाता है.

25 जुलाई को सावन माह का चौथा और अधिकमास का दूसरा मंगलवार है. वैवाहिक जीवन में खुशहाली और कुंडली में मौजूद मंगल दोष दूर करने के लिए कैसे करे मां मंगला गौरी की पूजा आइए जानते हैं.

वैवाहिक जीवन में आ रही समस्या को दूर करने के लिए
मंगला गौरी व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद शिवलिंग पर जल अर्पित करने के साथ व्रत की शुरआत करें. इसके बाद पति-पत्नी दोनों भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें. इस दौरान माता पार्वती का सोलह श्रृंगार करें. पूजन के दौरान माता पार्वती को अक्षत, कुमकुम, फूल और मिष्ठान्न अर्पित करें.

क्लिक करें- LORD SHIVA: महादेव की पूजा में भूलकर भी ना करें इन चीजों का प्रयोग, वरना हो जाएंगे परेशान

मांगलिक दोष दूर करने के उपाय

  • यदि आपके कुंडली में मंगल दोष है जिसके चलते आपके विवाह में बार बार अड़चने आ रही है तो हर मंगला गौरी व्रत के दिन मिट्टी के खाली पात्र को बहते पानी में प्रवाहित करें. साथ ही हर मंगला गौरी व्रत के दिन मिट्टी के खाली पात्र को बहते पानी में प्रवाहित कर दें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से कुंडली में मौजूद मंगल दोष का प्रभाव कम होता है और विवाह में आ रही समस्या दूर हो जाती है.
  • यदि किसी कुंवारी कन्या के विवाह में दिक्कत आ रही है, तो वे इससे मुक्ति पाने के लिए मंगला गौरी व्रत के दिन ‘ओम गौरी शंकराय नमः’ मंत्र का जाप करें. चाहे तो इस मंत्र का जाप पूरे महीने भी नियमित कर सकते हैं. इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही मुश्किल दूर होती है.
  • यदि आप कुंडली में खराब मंगल के चलते परेशान हो रहे हैं तो सावन माह में पड़ने वाले मंगलवार को मंगला गौरी और हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करें. इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें. साथ ही मां मंगला गौरी और हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से मंगल दोष के वजह से करियर में आ रही रुकावट खत्म हो जाती है और तरक्की के मार्ग खुलते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री V Senthil Balaji की जमानत याचिका पर 6 मई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

V Senthil Balaji: सुप्रीम कोर्ट तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की ओर से दायर जमानत याचिका पर...

More Articles Like This