Somvar Vrat: सोमवार का व्रत करने से मिलते हैं कई लाभ, चुटकियों में महादेव कर देते हैं समस्याओं का निवारण

Must Read

Somvar Vrat: सोमवार का दिन देवों के देव महादेव के लिए समर्पित है. इस दिन उपवास रखने से महादेव प्रसन्न होते हैं और अनेक आशीर्वाद भी देते हैं. महादेव की सोमवार को सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है. महादेव को यदि उनकी प्रिय सामग्री जैसे कि बिल्व पत्र, धतूरा, भांग के साथ ही रूद्राक्ष व चंदन चढ़ाया जाए तो ऐसा करना बहुत शुभ माना गया है.आइए बताते हैं सोमवार व्रत के क्या हैं लाभ.

फौरन विवाह के बन जाएंगे योग
आपको बता दें कि अगर किसी कन्या का आयु हो जाने पर भी विवाह नहीं हो रहा, बाधा या विवाह में देरी जैसी समस्या आ रही है, तो 16 सोमवार का व्रत इस समस्या का निवारण कर सकता है. सोमवार को व्रत करने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से लाभ होगा.

कट जाएंगे सभी पाप
आपको बता दें कि सोमवार के दिन यदि व्रत किया जाए तो भोले बाबा की कृपा बरसती है. व्यक्ति के सभी पाप कटते हैं. जीवन में कई ऐसी गलतियां हो जाती है जिसका पछतावा मन में होता है. सोमवार का व्रत किया जाए तो गलतियां का प्रायश्चित किया जा सकता है और फिर मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती है.

दांपत्य जीवन होगा खुशहाल
सोमवार का व्रत करने से पति पत्नी के बीच का प्रेम बढ़ता है और दांपत्य जीवन खुशी पूर्वक बीतते है. दोनों के बीत का रिश्ता और भी प्रगाढ़ होता है. घर में अगर कलेश और अकारण वाद-विवाद जैसी समस्या बढ़ने लगी है या फिर कानूनी मामले के कारण बुरे दिन चल रहे हों तो सोमवार का व्रत कर सकते हैं. इससे इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

सोमवार के व्रत के अनेक लाभ
दूध से शिवलिंग का इस दिन अभिषेक करने के भी अनेक लाभ बताए गए हैं. सोमवार के व्रत का यदि भक्त संकल्प करें तो जीवन का हर दुख महादेव दूर करेंगे.

सोमवार के व्रत से चंद्र होंगे मजबूत
सोमवार को अगर महादेव के लिए व्रत का संकल्प कर पूजा अर्चना की जाए तो इससे कुंडली में कमजोर चंद्रमा की स्थिति मजबूत हो सकती है. इससे शरीर के रोग दूर होंगे और घर-परिवार में भी सभी समदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This