वाराणसी में होगा दुनिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन, इन विषयों पर होगी चर्चा

Must Read

International Temples Convention in Varanasi: आध्यात्मिक नगरी काशी अपने आप में दिव्य और भव्य है. आए दिन पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है. सरकार के तरफ से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कोशिश जारी है. बता दें कि धार्मिक नगरी वाराणसी में 22 से 24 जुलाई के बीच दुनिया के बड़े मंदिरों का सम्मेलन होगा. इसमें 25 देशों के 450 से ज्यादा मंदिरों के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. इस अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन (RSS) संघ प्रमुख मोहन भागवत 22 जुलाई को करेंगे.

जानिए कौन कौन होगा शामिल
आपको बता दें कि दुनिया के बड़े मंदिरों का सम्मेलन 22 से 24 जुलाई के बीच काशी में होगा. पूरा कार्यक्रम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में होगा. जिसका उद्घाटन संघ प्रमुख मोहन भागवत द्वारा 22 जुलाई को किया जाएगा. इसमें 25 देशों के 450 से ज्यादा बड़े मंदिरों के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में मंदिरों के न्यासी, त्रावणकोर का राजकुमार (पद्मनाभस्वामी मंदिर), गोवा के पर्यटन मंत्री रोहण ए. खुन्ते, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के कार्यकारी अधिकारी धर्म रेड्डी भी शामिल रहेंगे.

दरअसल, टेंपल कनेक्ट की तरफ से पहली बार इंटरनेशनल टेम्पल्स कन्वेंशन एंड एक्सपो (आईटीसीएक्स) का आयोजन किया जा रहा है. खास बात यह है कि इसमें हिंदू मंदिर के साथ ही काशी स्थित बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित मठ मंदिरों और गुरुद्वारों के पदाधिकारी भी शामिल होंगे. अंतराष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन में विश्व भर में पूजा स्थल प्रधान की टीमों के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्यपद्धति बनाई जाएगी.

इन विषयों पर चर्चा
बता दें कि इस विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन में मंदिर प्रबंधन, संचालन और प्रशासन के विकास, सशक्तीकरण पर चर्चा की जाएगी. साथ ही दौरान मंदिर, मठ और गुरुद्वारों में आने वाले तीर्थयात्रियों के अनुभव को पूछा जाएगा. इसके साथ ही भीड़ प्रबंधन, ठोस कचरा प्रबंधन और बुनियादी सुविधाओं में क्या सुधार होना चाहिए जैसे विषयों पर भी चर्चा भी की जाएगी. ताकि आने वाले दिनों में इनमें सुधार हो सके.

ये भी पढ़ेंः HARIYALI AMAVASYA 2023: कब है सोमवती अमावस्या? जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Latest News

Supreme Court ने कॉलेजियम प्रणाली को खत्म करने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति करने वाली कॉलेजियम प्रणाली को खत्म करने की मांग वाली...

More Articles Like This