Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के बाद करें इन 4 चीजों का दान, होगी ‘छप्परफाड़’ धन की बरसात

Must Read

Chandra Grahan 2023 Daan: आज आश्विन मास की शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) लगेगा. हिंदू धर्म के अनुसार चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण का अशुभ प्रभाव लोगों के जीवन पर भी देखने को मिलता है. शास्त्रों में ग्रहण के दौरान कुछ चीजों को करने की सख्त मनाही होती है. माना जाता है कि ग्रहण के बाद कुछ विशेष चीजों का दान करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव कम पड़ता है और जीवन में कई अन्य लाभ भी मिलता है. आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण के बाद किन चीजों (Chandra Grahan Daan) का दान करना चाहिए…

चंद्र ग्रहण में इन चीजों का करें दान
सनातन धर्म में दान का विशेष महत्तव होता है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ चीजों का दान करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी. मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान सफेद चीजों का करना शुभ होता है. इससे जीवन की सारी परेशानियां दूर होती है. साथ ही व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

दूध
शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण के बाद दूध का दान करना शुभ माना गया है. दूध का संबंध चंद्रमा से होता है. इसका दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्‍न होती हैं और आपकी कुंडली में मौजूद चंद्र दोष कम होता है. इससे आपको मानसिक शक्ति, धन, यश की भी प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan: आज शाम इतने बजे शुरू हो जाएगा चंद्रग्रहण का सूतक, जानिए कब और कहां देगा दिखाई

चावल
पूजा-पाठ की शुभ चीजों में चावल का इस्तेमाल अक्षत के तौर पर किया जाता है. चावल का भी सम्बन्ध चंद्रमा से है, जिसका चंद्र ग्रहण के बाद दान करने से धन-धान्य में वृद्धि होती है और घर में खुशहाली आती है.

चांदी
शास्त्र के अनुसार, आप ग्रहण के बाद चांदी का भी दान कर सकते हैं. ये दान सबसे खास माना जाता है. चांदी का दान करने से आपके जीवन में सकारात्मक्ता का वास होता है. इसके अलावा कुशाग्र बुद्धि और संपन्नता मिलती है.

शक्कर
शास्त्र के अनुसार, शक्कर का दान भी बेहद शुभ होता है. चंद्र ग्रहण के बाद इसका दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Astro Tips for Kitchen: रात के समय भूलकर भी न छोड़े जूठे बर्तन, वरना धन की देवी मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Astro Tips for Kitchen: अगर आप की आदत भी रात में झूठे बर्तन छोड़ देने की है, तो इसे...

More Articles Like This