Chandra Grahan: आज शाम इतने बजे शुरू हो जाएगा चंद्रग्रहण का सूतक, जानिए कब और कहां देगा दिखाई

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chandra Grahan 2023: हिंदू धर्म में चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण की घटना को बहुत अशुभ माना गया है. सामान्यतः हर साल दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण लगते हैं. साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है. वहीं अब साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 28 और 29 अक्टूबर की मध्यरात्रि को लगने जा रहा है. आइए काशी के ज्योतिष से जानते हैं कि साल का आखिरी चंद्रग्रहण कहां कहां दिखाई देगा और कहां लगेगा सूतक…

काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्री नाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो साल का आखिर चंद्रग्रहण 28 और 29 अक्टूबर की मध्यरात्रि को लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. इसलिए इसका सूतक भारत में भी लगेगा.

कितने बजे लगेगा चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2023 Timings)
28-29 अक्टूबर की रात में लगने वाला चंद्र ग्रहण पूरे भारतवर्ष में दिखाई देगा. वैसे तो 28 अक्टूबर की रात 11.30 बजे से चांद पर हल्की छाया पड़ना शुरू हो जाएगी. लेकिन भारत में चंद्रग्रहण 28 अक्टूबर की रात 01 बजकर 05 मिनट से शुरू हो जाएगा जो रात के 2 बजकर 22 मिनट पर तक रहेगा.

कितने बजे शुरू होगा सूतक (Chandra Grahan 2023 Sutak Timings)
चंद्रग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. ऐसे में चंद्रग्रहण का सूतक भारत में 28 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 05 मिनट से लग जाएगा, जो ग्रहण की समाप्ति तक यानी रात्रि 2 बजकर 22 मिनट पर तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan: इस दिन लग रहा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण! मेष, वृष समेत इन राशिवालों पर हो सकता है बुरा असर

ग्रहण के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें
बता दें कि 28-29 अक्टूबर की रात लगने वाला चंद्र ग्रहण खंडग्रास चंद्र ग्रहण है. यह मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगने जा रहा है. जिसका भौतिक, आध्यात्मिक और व्यक्तिगत जीव-जगत पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा. ग्रहण के दौरान निगे‍टीव एनर्जी का संचार होता है. इसलिए इस दौरान भोजन-शौच नहीं करना चाहिए. इसके अलावा ग्रहण काल के दौरान पूजा-पाठ सिलाई-बुनाई या कोई शुभ मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कब है, जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

यूपी की 13 सीटों पर मतदान कल, अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर!

Poll on 13 Seats Of UP: देश भर में इस समय लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. 18वीं लोकसभा के...

More Articles Like This