Gorakhpur: CM योगी ने किया NCC ट्रेनिंग एकेडमी का भूमि पूजन और शिलान्यास, बोले…

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर के सिक्टौर (तालकंदला) में एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) ट्रेनिंग एकेडमी का भूमि पूजन और शिलान्यास किया. इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि जीवन में अनुशासन के बिना कुछ भी नहीं हो सकता है. यह अनुशासन आत्मानुशासन से पैदा होता है और यह जीवन भर सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है, मंजिल तक पहुंचाने का मार्गदर्शन करता है. इस दृष्टिकोण से युवाओं को अनुशासन का व्यावहारिक ज्ञान देने में एनसीसी की महत्वपूर्ण भूमिका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1948 में संसद के एक अधिनियम से गठित एनसीसी युवाओं को एकता और अनुशासन के लिए प्रेरित करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है. एनसीसी को आज के युवाओं के जीवन का हिस्सा बनाना पीएम मोदी का विजन है.

पीएम के इस विजन को मिशन मोड पर आगे बढ़ाने के लिए गोरखपुर में एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी की स्थापना की जा रही है. यह एकेडमी एकता और अनुशासन की वह पाठशाला बनेगी, जहां से सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकात्मकता को मजबूत किया जाएगा.

यूपी के लिए इस एकेडमी का अपना महत्व होगा
सीएम ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या संस्था की तरफ से प्रयास किया जाता है तो सरकार दो कदम आगे बढ़कर सहयोग करती है. एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी के लिए गोरखपुर मुख्यालय ने ऐसा ही प्रयास किया. देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य होने के चलते यूपी के लिए इस एकेडमी का अपना महत्व होगा.

उन्होंने कहा कि एनसीसी ग्रुप मुख्यालय गोरखपुर में आने वाले 11 जिलों में से 4 जिले सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच आकांक्षी जनपद हैं. एनसीसी एकेडमी में प्रशिक्षित युवा इन जिलों को विकसित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी की 56 प्रतिशत आबादी कामकाजी है. एनसीसी की ट्रेनिंग एकेडमी यहां की युवा कार्यशील पूंजी को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करेगी.

आज पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है. रक्षा आवश्यकताओं के मामले में रक्षा उपकरणों के उत्पादन तथा डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण से देश इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहा है. अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर भारत के हार्ड और सॉफ्ट पावर को दुनिया महसूस कर रही है.

परिसर को रखें हराभरा
सीएम योगी ने एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी का निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए यहां के परिसर को भरपूर पौधरोपण से हराभरा बनाने का आह्वान किया. साथ ही इसे प्लास्टिक मुक्त, प्रदूषण मुक्त बनाने की अपील की. मालूम हो कि एनसीसी ग्रुप मुख्यालय गोरखपुर की ट्रेनिंग एकेडमी का निर्माण 10 एकड़ क्षेत्रफल में 55 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This