Karwa Chauth Thali: आप भी रखने वाली हैं करवा चौथ व्रत! ऐसे सजाएं थाली, हर कोई करेगा तारीफ  

Must Read

Karwa Chauth Thali: सुहागिन महिलाओं का त्‍योहार करवा चौथ आने में कुछ ही दिन बाकी है. यह त्‍योहार हिन्‍दू धर्म में बेहद खास है. इस दिन सुहागिनें पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस बार करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन को खास बनाने और पति की खुशी के लिए महिलाएं तमाम तरह की तैयारियां करती हैं.

खुद के सजने-सवरने से लेकर करवा चौथ की थाली तक का विशेष ख्‍याल रखती है. वैसे तो मार्केट में एक से बढ़कर एक थालियां देखने को मिलती हैं. लेकिन आप अपने हाथों से करवा थाली को आकर्षक लुक देकर पति का दिल आसानी से जीत सकती हैं. इसके लिए आपको सिंपल करवा सेट लाकर उसको नया लुक देना होगा. तो आइए जानते हैं करवाचौथ की थाली को हाथों से कैसे डेकोरेट करें.

थाली को पेंट से सजाएं

करवाचौथ की थाली को सबसे अलग और सुन्‍दर बनाने के लिए आप पेंट की मदद ले सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले थाली को लाल, गुलाबी या महरून से पेंट करें. जब पेंट सूख जाए, तब पतले ब्रश से इस पर अच्‍छा सा डिजाइन उकेरें. आप थाली के बॉर्डर पर डिजाइन और मध्य में स्‍वास्तिक या ओम बना सकती हैं. आप चाहें तो बीच-बीच में हरे, सफेद, पीले और सिल्वर रंग का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा, बीच-बीच में मोटिफ्स को स्टोंस, मोती या सितारों से डेकोरेट करें.

 ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: इन चीजों से खोलें करवा चौथ का व्रत, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

शीशे से सजाएं थाली

करवा चौथ पर शीशा से थाली को सजाकर आकर्षक लुक दे सकती है. इस थाली को बनाने के लिए थाली को प्रिंट चुनरी को गोंद की हेल्‍प से चिपका दें. अब इसमें गोटा पट्टी के मोटिफ्स चिपकाएं. मोटिफ्स के आसपास गोंद की मदद से अलग-अलग आकार वाले शीशे लगा दें. ऑरिजनल शीशे का ही इस्‍तेमाल करें, क्योंकि प्लास्टिक वाले शीशे से लुक अच्‍छा नहीं आता है. इसके बाद थाली के किनारों को मोतियों की लेस से डेकोरेट करें. इसकी जगह आप चाहें तो शीशे और धागे के लटकन भी लगा सकते हैं. यही डेकोरेशन आप लोटे, दीपक और छलनी पर भी करें.

वेलवेट वाली करवा चौथ की थाली

करवाचौथ के लिए वेलवेट वाली थाली बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. इससे थाली को रॉयल लुक मिलेगा. इसके लिए थाली पर लाल, गुलाबी या महरून रंग का वेलवेट का कपड़ा चिपकाएं. इस बात का ध्‍यान रहे कि कपड़ा सही तरीके से कटें, क्योंकि टेढ़ी-मेढ़ी कटिंग से रॉयल लुक खराब हो सकता है. इसके बाद थाली पर शीशे, फूल, मोती या गोटा पट्टी के मोटिफ्स को मनचाहे तरीके से गोद की मदद से चिपका लें. ऐसा ही छलनी, कलश और दीपक को भी डेकोरेट करें.

कस्टमाइज डेकोरेशन

यदि आप करवा चौथ की थाली को कुछ स्पेशल लुक देना चाहती हैं तो आप करवा पर पति-पत्नी की फोटो लगवा सकती हैं. कस्टमाइज या पर्सनलाइज्ड करवा सेट के लिए आपको थाली, कलश, दीपक और छलनी खरीदना होगा. फिर कस्टमाइज डेकोर शॉप पर जाकर पति के साथ रोमांटिक फोटो पूरे करवा सेट पर छपवाना होगा. इससे आपकी करवा चौथ की थाली एकदम अलग दिखेगी. 

 ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This