सर्दियों में ग्लिसरीन का ऐसे इस्तेमाल दिलाएगा त्वचा के रूखेपन निजात, जानिए प्रयोग की विधि

Must Read

Winter Care Tips: सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही त्वचा में ड्राइनेस की भी प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है. सर्द हवाओं की वजह से त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में त्वचा की ज्यादा देखभाल (Winter Care Tips) करने की जरूरत होती है. ज्यादातर लोग ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार की क्रीम या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे स्कीन ऑयली हो जाती है और पिंपल्स की भी समस्या होने लगती है.

ऐसे में ड्राइनेस दूर करने के लिए आप ग्लिसरीन का यूज कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम होती है साथ ही चेहरे का निखार भी बढ़ता है. आइए जानते हैं कि ग्लिसरीन (Glycerin For Skin) को किस तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए…

सर्दियों में ग्लिसरीन (Glycerin For Skin in Winter)

एलोवेरा और ग्लिसरीन
रूखी और बेजान त्वचा से छूटकारा पाने के लिए आप सर्दियों में ग्लिसरीन के साथ एलोवेरा मिलाकर (Glycerin And Aloe vera) फेस पर लगा सकते हैं. इस कॉम्बिनेशन से चेहरे का निखार बढ़ता है. इसे यूज करने के लिए आप ग्लिसरीन में एक चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर उसे चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद फेस को पानी से धो लें. ये पेस्ट तुरंत असर करता है.

ये भी पढ़ें- Chapped Lips: सर्दियों में फटे होंठों से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, जल्‍द दिखेगा असर

शहद और ग्लिसरीन
स्किन को मुलायम रखने के लिए आप ग्लिसरीन में शहद (Glycerin And Honey) मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप ग्लिसरीन और शहद बराबर मात्रा में मिला लें. इसके बाद उस फेस पर लगाकर छोड़ दें. पेस्ट जब अच्छे से सुख जाए तब चेहरा पानी से धो लें. इससे चेहरे पर दमक साफ दिखाई देने लगेगी.

गुलाब जल और ग्लिसरीन
सर्दियों में ड्राई स्किन को दूर करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल (Glycerin And Rose Water) का नुस्खा भी बेहद असरदार होगा. इसके पेस्ट को बनाने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाएं. इसके बाद फेस को अच्छे से क्लीन करने के बाद इस पेस्ट को अप्लाई करें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और ग्लो भी बढ़ेगा.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसकी पुष्टि The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This