Beard Growth Tips: आधी-अधूरी निकलती है दाढ़ी तो इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

Must Read

Beard Growth Tips: घनी दाढ़ी और मूंछ हर लड़के की चाहत होती है. लेकिन कई लड़के ऐसे होते हैं, जिनकी दाढ़ी सही से नहीं निकलती है. ऐसे में कई लड़के दाढ़ी की ग्रोथ को सही करने के लिए मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्‍त तेल का इस्‍तेमाल करने लगते है. इनके इस्‍तेमाल से कई बार उल्टा असर भी हो सकता है.

ऐसे में इन ऑयल का इस्‍तेमाल हमेशा सोच समझ के ही करना चाहिए. अगर आप भी बियर्ड ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके यूज से आप अपने बियर्ड को घना बना सकते है.

बादाम का तेल
अगर आपकी दाढ़ी की ग्रोथ अच्‍छी नहीं है तो आप रोज रात को सोने से पहले बादाम का तेल अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. अगर आपकी बियर्ड हल्की है तो आप हल्के हाथ से दाढ़ी पर भी मसाज करें. बादाम के तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो दाढ़ी को घना बनाने में मदद करता है.

टी ट्री ऑयल

दाढ़ी को घना बनाने के लिए टी ट्री का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाएंगे. इसके इस्तेमाल के आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें:- Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोग बार-बार हो रहें शर्मिंदा, अपनाएं ये उपाय; तेजी से बढ़ेगा वजन और मोटापा

फेस पैक रहेगा फायदेमंद

अगर आप किसी तरह का ऑयल नहीं लगाना चाहते तो आंवला और सरसों के पत्ते का फेस बना लें. इसके लिए दोनों के पत्‍तों को साथ में पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें. इस पैक को अपने पूरे फेस पर लगाएं. इससे आपकी दाढ़ी घनी नजर आएगी.   

हल्की दाढ़ी भी करें ट्रिमिंग
अगर आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी घनी हो तो समय-समय पर ट्रिमिंग कराना बहुत जरूरी होता है. ट्रिमिंग से बियर्ड की शेप भी सही आ जाती है और काफी अच्‍छी दिखती है.

सलाह के बाद लें बायोटीन

बायोटीन सप्लीमेंट्स से ना सिर्फ दाढ़ी बल्कि बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होती है. ऐसे में किसी स्किन स्पेशलिस्ट की एडवाइस के बाद बायोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें:- 1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, सीधे पड़ेगा आपके जेब पर असर

Latest News

Pakistan: विमान में बच्चे का शव रखना ही भूल गए कर्मचारी, आहत माता-पिता का हंगामा

Pakistan: कभी-कभी कुछ ऐसे मामले भी संज्ञान में आते है, जिसको जानकर हैरानी होती है. कुछ इसी तरह का...

More Articles Like This