Mor Pankh: घर में मोर पंख रखना चाहिए या नहीं, जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Must Read

Vastu Tips for Mor Pankh: वास्तु शास्त्र में आर्थिक तंगी से बचने और घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं. यदि आप नियम अनुसार सभी उपाय के पालन करें तो इसका असर भी देखने को मिलता है. ऐसे में ही एक है मोर पंख. वास्तु शास्त्र में मोर पंख को बहुत ही शुभ माना गया है. कई लोग इसे घर में रखते हैं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. जिससे मन प्रसन्न रहता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, श्री कृष्ण के अलावा माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव और भगवान कार्तिकेय को भी मोरपंख बहुत प्रिय है. इसलिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. कृष्ण भगवान के मंदिर में मोर पंख चढ़ाने से जीवन में सफलता प्राप्त होती है. तो आइए जानते है मोर पंख से जुडे अन्‍य उपायों के बारे में…

इस दिशा में रखें मोर पंख

वैसे तो घर के किसी भी कोने में मोर पंख रखना शुभ माना जाता है लेकिन घर के अग्निकोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख रखने से हमेशा बरकत बनी रहती है.

वास्तु दोष को करें कम

अगर घर का मुख्य द्वार वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं बनवाया गया है तो उस पर तीन मोर पंख लगा दें, और इसके नीचें भगवान गणेश की तस्वीर लगा दें. इससे वास्तु दोष समाप्त हो जाता है.

खत्म होंगे लड़ाई झगड़े

अगर आपके वैवाहिक जीवन में झगड़े रुकने का नाम नहीं ले रहे तो इसके ये उपाय कर सकते हैं. गृह कलेश से छुटकारा पाने के लिए अपने बेडरूम में मोर पंख लगाएं. इससे दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा.

मोर पंख रखने के लाभ

हमेशा अपने पास मोर पंख रखने से व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है. अपने सिरहाने मोर पंख रखकर सोने से डरावने सपने आने की समस्या हल हो जाती है. किसी भी राशि में अगर राहु दोष लगा हुआ है तो उन व्यक्तियों को हमेशा अपने पास मोर पंख रखना चाहिए. इस उपाय से राहु दोष खत्म होता है, और किसी काम में कोई बाधा नहीं आती.

Latest News

इंद्रियों को यदि भगवद रस का स्वाद चखाया जाए, तो जगत के तमाम रस लगने लगेंगे फीके: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, मिष्ठान्न और चाय- प्रत्येक वस्तु प्रभु को अर्पण कर...

More Articles Like This