Remove Burn Marks: जलने के निशान को कहें टाटा बाय-बाय, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Remove Burn Marks: जलने के निशान काफी जिद्दी होते है. इन्‍हें मिटाना बेहद मुश्‍किल टास्‍क होता है. किसी भी वजह से कभी भी जब त्‍वचा जल जाती है तो उस जगह पर निशान पड़ ही जाते है. कई बार लोग खाना बनाते समय जल जाते है. वहीं बच्‍चे खेल-कूद में या लापरवाही के वजह से जल जाते है. ऐसे में जलने वाली जगह पर घाव हो जाता है. बाद में उसका निशान पड़ जाता है. जिसे रिमूव करना मुश्किल होता है.

हालांकि लोग जलने के निशानों को हटाने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते है. लेकिन उसका कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता. आपके के भी शरीर पर जलने के निशान हैं और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं. आज के लेख में हम आपको ऐसे उपाय के बारे में बता रहे है जो पुराने से पुराने जलने के निशान को जड़ से गायब कर देंगे.   

आलू
जलने के निशान को मिटाने में आलू काफी कारगर है. इसके इस्‍तेमाल से आपकी त्वचा पर जलने का निशान धीरे-धीरे हल्का होते जाएगा. मृत त्वचा को हटाने में आलू बेहद प्रभावी है. आलू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स जीवाणुओं को विकसित होने से रोक देते हैं इसलिए निशान को आप इसकी सहायता से वहीं की वहीं ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आप रोज आलू के छिलके को निशान वाली जगह पर रगड़े. . 

मेथी

मेथी के बीज को पीसकर जले हुए जगह पर लगाने से जिद्दी से जिद्दी दाग मिट जाता है. इसमें बहुत सारे कैरोटीनोइड पाए जाते हैं, जो कि एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है. मेथी स्किन के घाव भरने के साथ जलने या चोट लगने के दाग को मिटाने में सहायक है. इसलिए इसका पाउडर को प्रभावित एरिया पर रोजाना लगाएं.

नींबू और टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर और नींबू दाग-धब्बों को कम करने में मददगार साबित होते है. नींबू में अल्फा आइड्रॉक्सी एसिड होता है, जोकि जलने के पुराने से पुराने निशान को हटाने में सहायता करता है. इसके लिए टमाटर और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें और एक पेस्ट तैयार कर लें.  इसे दाग वाली जगह पर कुछ देर तक लगा कर छोड़ दें. ऐसा रोज करें. धीरे-धीरे जलने के निशान ठीक होने लगेगा.  

बादाम का तेल
त्‍वचा के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम के तेल में विटामिन-ई पाया जाता है जो हमारी त्वचा को एकदम साफ और मुलायम रखता है. इसलिए जलने के निशान पर बादाम का तेल लगाने से त्वचा पर से निशान धीरे-धीरे मिटने लगता है. इसके साथ ही स्किन की गुणवत्ता को भी प्रभावित नहीं होने देता है. इसे सोने से पहले नियमित रूप से जले हुए स्‍थान पर लगाएं.  

ये भी पढ़े :- Facial Hair Removal: आपके भी चेहरे पर है अनचाहे बाल? अपनाएं ये नेचुरल उपाय, पेनफुल ट्रीटमेंट से मिलेगी निजात

Latest News

डैगन को ‍बड़ा झटका, अमेरिका ने चीनी समानों के इंपोर्ट पर लगाया भारी टैक्स

Chinese Imports: अमेरिका ने चीन से आयात किए जाने वाले सामानों पर भारी टैक्स लगाने का फैसला किया है....

More Articles Like This