रात को खाना खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट कर लें ये काम, नहीं होंगे इन गंभीर बीमारियों के शिकार

Must Read

Walk After Dinner Prevents Diabetes: आज के दौर में डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या (health issues) बन गई है, जो महामारी की तरह दुनियाभर में फैल रही है. अगर व्यक्ति एक बार इसकी चपेट में आ जाए तो उसे पूरी जिंदगी परहेज करना पड़ता है. ये ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर में ब्लड का शुगर (Blood Sugar Level) लेवल बढ़ जाता है और शरीर में इंसुलिन बनने की मात्रा बेहद कम हो जाती है.

इसके अलावा बॉडी पार्ट्स भी धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं. डायबिटीज को जड़ से खत्म करना मुश्किल होता है, लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर इस गंभीर बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

2 मिनट की वॉक
डायबिटीज के मरीज को कभी भी खाना खाने के बाद तुरंत बैठना या सोना नहीं चाहिए. इससे शरीर का शुगर लेवल बैलेंस नहीं हो पाता है. ऐसे में इस बीमारी से बचाव के लिए सिर्फ 2 से 5 मिनट तक की वॉक काफी फायदेमंद हो सकती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रतिदिन 20-30 मिनट तक वॉक करने से कई तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाने के बाद शुगर लेवल बढ़ता है. ऐसे में अगर आप 2 मिनट तक टहलते हैं तो खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है. इस आसान उपाय से डायबिटीज, डाइजेशन और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Yoga Tips: घुटनों के दर्द से हैं परेशान? करें ये योगासन, जल्‍द मिलेगा आराम

खाने के कितनी देर बाद करें वॉक?
लोगों के मन में अब ये सवाल उठता है कि खाने के कितनी देर बाद टहलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इस पर विशेषज्ञ का कहना है कि खाना खाने के 60-90 मिनट के अंतराल पर टहल सकते हैं. इस वक्त ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है. अगर आप कुछ मिनट भी टहकले हैं तो इसका लेवल घटने लगता है और फिर नार्मल हो जाता है. आप चाहें तो 30 मिनट भी टहल सकते हैं. इससे स्वास्थ्य और भी बेहतर रहता है. इसके अलावा पेट की चर्बी भी कम होती है.

ये भी पढ़ेंः Facial Hair Removal: आपके भी चेहरे पर है अनचाहे बाल? अपनाएं ये नेचुरल उपाय, पेनफुल ट्रीटमेंट से मिलेगी निजात

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Kalawa Rule: कलाई पर कितनी बार लपेटें कलावा, कितने दिनों तक इसे पहने? जानिए नियम

Kalawa Bandhne ke Niyam: सनातन धर्म में किसी भी पूजा पाठ के दौरान या फिर किसी मांगलिक कार्यक्रम में...

More Articles Like This