Renting A House: आप भी ले रहे हैं किराए का मकान? इन बातों का रखें ध्‍यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Must Read

Keep Things In Mind When Renting A House: घर किसी भी इंसान की बुनियादी जरूरत होती है। चाहे मकान खुद का हो या किराए का। वहीं इन दिनों किराए का घर लेना कॉमन हो गया है. आजकल लोग आसानी से घर बदलते हैं और नई जगहों का रूख करते हैं. यही नहीं, जो लोग किसी खास एरिया में रहना चाहते हैं तो भी किराए के मकान को बदलकर अपने पसंदीदा जगहों पर रहने का सपना पूरा करते है.

हालांकि, हर किसी के लिए किराये के मकान में रहने का अनुभव अच्‍छा नहीं रहता. ऐसे में अगर आप मकान लेने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें तो आप परेशानियों से बच सकते हैं. तो चलिए आज के लेख में जानते हैं कि किराए का घर लेते समय किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

मकान मालिक की जांच पड़ताल
अगर आप किराये पर मकान लेने जा रहे है तो सबसे जरूरी है कि मकान मालिक और उसके परिवार के बारे में अच्‍छे से जांच पड़ताल कर लें. साथ ही किराएदारी का एग्रीमेंट और किराए से जुड़ी शर्तों के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी ले लें.

बनवाएं रेंट एग्रीमेंट
मकान में जाने से पहले रेंट एग्रीमेंट बनवाना बहुत जरूरी है. ध्यान रहे, रेंट एग्रीमेंट में किराया देने की तारीख़, किराया बढ़ाने, मेंटनेंस चार्ज और किसी तरह की पेनाल्टी के बारे में जरूर पहले ही लिखा लें और इसे अच्‍छी तरह से पढ़ने के बाद ही एग्रीमेंट साइन करें.

एग्रीमेंट की रखें दो कॉपी
अगर आप नया मकान लें रहे हैं तो मकान मालिक द्वारा हस्ताक्षर किए हुए एग्रीमेंट की हमेशा दो कॉपी अपने पास रखें. ध्‍यान रखें कि कही मकान मालिक ने कोई ऐसी शर्त तो नहीं जोड़ी जिसके बारे में आपको नहीं पता हो.

सिक्योरिटी डिपॉजिट 
रेंट एग्रीमेंट में सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर पैसे देने की शर्तों को ध्‍यान से पढ़ें. मकान ख़ाली करते समय इसे कब लौटाया जाएगा या एडजस्ट किया जाएगा, इन सबकी जानकारी रखें. यह भी लिखवा लें कि खाली करते समय पूरा डिपॉज़िट देना होगा. कई मकान मालिक ऐसे होते हैं जो घर में टूटने या सफाई के नाम पर पैसे काट लेते हैं.

हर महीने लें रसीद
अगर आप किराए के मकान में रह रहे हैं तो हर महीने आप किराया चुकाने के बाद ‘रिसीव्‍ड’ जरूर लिखवाएं. अच्‍छा होगा कि आप ऑनलाइन पेमेंट करें. इससे हर चीज का हिसाब आपके पास हमेशा मौजूद रहेगा.

पानी बिजली की जानकारी
किराये के मकान में पानी किस समय आता है या बिजली का मीटर अलग है या नहीं, इन सबके बारे में पहले से जानना बहुत जरूरी है.

चाभी का ध्‍यान
किराए पर मकान लेते समय घर के मुख्य दरवाज़े व अन्य दरवाज़ों की चाबियां हमेशा जोड़ी में लें. साथ ही आप इसकी जानकारी भी एग्रीमेंट पर कराएं. घर खाली करते समय गिनकर सारी चीजें वापिस करें और अच्‍छा रहेगा सभी चीजों की फोटो खींचकर सेव रखें.

ये भी पढ़े :- Lifestyle: मन में बार-बार आते है नकारात्‍मक विचार, फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा नेगेटिव थॉट्स से छुटकारा  

 

Latest News

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का इंडी गठबंधन पर हमला, बोले- “देश 500 वर्षों से राम मंदिर की प्रतिक्षा कर रहा था. लेकिन…”

Lok Sabha Election 2024: दोनों शहजादे (अखिलेश और राहुल) मिलकर अफवाह उड़ा रहे हैं कि यूपी की 79 सीट...

More Articles Like This