Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि आने से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, वरना नाराज हो जाएंगी मां दुर्गा

Must Read

Vastu Tips For Navratri 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत होती है. प्रत्येक वर्ष चार नवरात्रि मनाई जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही पवित्र माना जाता है. ये नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को समर्पित होता है. हिंदू ​परिवार में मां दुर्गा के आगमन की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों को घर में रखने से मां दुर्गा रुष्ट हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि, नवरात्रि से पूर्व किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

इन वस्तुओं को घर से कर दें बाहर

खंडित मूर्तियां और फोटो
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में भगवान की खंडित मूर्तियां हैं तो, शारदीय नवरात्रि से पहले उन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें. उन्हें किसी पवित्र नदी में विसर्जित कर देना चाहिए. कहा जाता है कि, कांतिहीन मूर्तियों की पूजा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

टूटे बर्तन
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में गैस चूल्हा, या टूटे बर्तन पड़ें हैं तो, तत्काल उन्हें घर से बाहर निकाल दें. घर में अनुपयोगी चीजों से दरिद्रता आती है. इससे आपके परिवार पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

रद्दी और कूड़ा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फटी-पुरानी पुस्तकें या अखबार नहीं रखने चाहिए. इन कूड़ों की मौजूदगी से कभी भी घर में देवी-देवताओं का वास नहीं होता है. इससे आपको आर्थिक तंगी की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

पूजा घर की अशुद्ध सामग्री
मंदिर हमारे घर का मुख्य स्थान होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. अगर उस पवित्र स्थान पर अशुद्ध फूल, टूटा हुआ माला, पुराने कलावे हैं तो, उन्हें घर से बाहर कर दें. इन सब चीजों की मौजूदगी से घर में नकारात्मक उर्जा का वास होता है.

तामसिक वस्तुएं
सनातन धर्म में नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को स​मर्पित हैं. माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना चाहिए. नवरात्रि में कभी भी तामसिक वस्तुओं का उपयोग न करें. ऐसा करने से मां दुर्गा रूष्ट हो जाती हैं और आपको कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. मांस, लहसून, प्याज का सेवन वर्जित होता है.

ये पढ़ेंः Surya Grahan 2023: पितृ विसर्जन के दिन लग रहा सूर्य ग्रहण, जानिए इस दौरान पितरों की विदाई करें या नहीं?

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This